Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CSC की सभी सुविधाएं अब डाकघर में भी होंगी उपलब्ध

सरकार द्वारा पहले सभी गांवों व शहरों के वार्डों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। अब इस सुविधा को बढ़ावा देने के लिए सीएससी की सभी सेवाओं के लिए सभी डाकघरों में भी कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे।

CSC की सभी सुविधाएं अब डाकघर में भी होंगी उपलब्ध
X

अब डाकघरों में भी खुलेंगे Common Service Center

हरिभूमि न्यूज. कुरुक्षेत्र

प्रदेश सरकार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए जहां ऑनलाइन काम को बढ़ावा दे रही है। वहीं अब विभिन्न योजनाओं को सीएससी ( Csc) के साथ डाकघर ( Post Office ) के माध्यम से आमजन तक पहुंचाने की योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। सरकार द्वारा पहले सभी गांवों व शहरों के वार्डों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। अब इस सुविधा को बढ़ावा देने के लिए सीएससी की सभी सेवाओं के लिए सभी डाकघरों में भी कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे।

सीएससी के जिला प्रबंधक मोहित शर्मा ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर में मिलने वाली सुविधाओं को अब डाकघर में उपलब्ध करवाया जाएगा। सीएससी के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पैंशन, बीमा, कृषि सम्बन्धी आनलाईन कार्य के साथ-साथ पैसों के लेन-देन समेत सभी प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती है। डाकघर में भी यह सेवाएं उपलब्ध होने से लोगों के समय की बचत होगी और साथ ही एक छत के नीचे सुविधाओं की संख्या बढ़ेगी। बुजुर्गों को पैंशन लेने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही डाकखाने से सम्बन्धित कार्य भी निपटाए जा सकंगे। इस कार्य की शुरुआत के लिए पोर्टल पर डाकघर के कर्मचारियों का पंजीकरण करना शुरु कर दिया है, ताकि यह सुविधा जल्द शुरू की जा सके।

और पढ़ें
Next Story