Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले, राजस्थान में टिड्डी दल पर कंट्रोल न होने से बार-बार हरियाणा में हमला हो रहा

कृषि मंत्री ने कहा किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है ड्रोन की व्यवस्था कर ली गई है जरूरत पड़ी तो हेलीकॉप्टरों के जरिए भी करवाया छिड़काव जाएगा। वहीं उन्होंने कहा भारत सरकार ने भी एक एडवाइजरी जारी कि है कि इस साल लगातार टिड्डियों के हमले होते रहेंगे।

Agriculture Minister JP Dalal
X
कृषि मंत्री जेपी दलाल (फाइल फोटो)

चंडीगढ़। हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल(Agriculture Minister JP Dalal) ने कहा कि राजस्थान में टिड्डी पर कंट्रोल न होने से बार-बार हरियाणा में टिड्डियों का हमला हो रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में टिड्डी प्रजनन की गति बहुत तेज है।

कृषि मंत्री ने कहा किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। ड्रोन की पूरी व्यवस्था कर ली गई है और अगर जरूरत पड़ी, तो हेलिकॉप्टर के जरिए भी छिड़काव करवाया जाएगा। वहीं उन्होंने कहा भारत सरकार ने भी एक एडवाइजरी जारी कि है कि इस साल लगातार टिड्डियों के हमले होते रहेंगे। कृषि विभाग और सरकार टिड्डियों से लड़ने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है। उन्होंने किसानों को कहा कि पेस्टिसाइड की भी कोई कमी नहीं है। जेपी दलाल ने कहा कि ट्रैक्टर से छिड़काव सबसे बेहतर और कारगर है। उन्होंने कहा कि सुगमता से ट्रैक्टर खेतों में पहुंच सकता है। किसानों को न घबराने और ऐतियात बरतने की भी कृषि मंत्री ने सालह दी।

बता दें कि हरियाणा में टिड्डी दल फिर से सक्रिय हो गया है। राजस्थान की सीमा से लगते नाथूसरी चोपटा क्षेत्र के गांव जमाल, कुत्तियाना, बरासरी, जोड़किया, हंजीरा, गुसाई आना, खेड़ी, कुम्हारिया, कागदाना, रामपुरा बगडिय़ा, चाहरवाला, जोगी वाला सहित कई गांवों में टिड्डी दल के उत्पात से किसानों की नींद उड़ा रखी है। टिड्डियां खेतों में खड़ी नरमा, कपास, ग्वार, बाजरे, मूंगफली की फसल को चट कर रही हैं।

और पढ़ें
Next Story