Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Yoga Day 2021 : इतिहास के पन्नों में जुड़ेगा नया अध्याय, प्रदेश में 1100 जगह होंगे योग कार्यक्रम

शिक्षा विभाग ने विश्व योग दिवस को सफल बनाने के लिए 18 जून से 20 जून तक सभी स्कूलों में शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। खैर अभी यह जानकारी नहीं है कि स्कूलों में तैनात शिक्षकों को प्रशिक्षण कौन देगा, लेकिन यह तय है कि स्कूलों में तैनात सभी शिक्षकों को 18 से 20 जून तक योग का प्रशिक्षण अवश्य ही दिया जाएगा।

International Yoga Day 2021 : इतिहास के पन्नों में जुड़ेगा नया अध्याय, प्रदेश में 1100 जगह होंगे योग कार्यक्रम
X

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

भले ही कोरोना का सितम जारी हो,लेकिन इस बीच सरकार व शिक्षा विभाग विश्व योग दिवस को ऐतिहासिक बनाने जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में करीब 11 सौ जगहों पर योग के बडे़ स्तर के कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को योग के माध्यम से इम्यूनिटी बढाने का संदेश दिया जाएगा,लेकिन यह सब कुछ कार्य कोविड.19 के नियमों के बीच रहकर ही किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर विश्व योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए है। साथ ही इस कार्यक्रम की सफलता के लिए शिक्षकों को 18 से 20 जून तक स्कूली स्तर पर ही प्रशिक्षण दिए जाने के भी आदेश भेजे है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के पास पहुंचने के बाद शिक्षकों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देशों में कहा है कि वे कोरोना काल में भी विश्व योग दिवस को ऐतिहासिक बनाए। पूरे प्रदेश में शिक्षा विभाग की तरफ से 11 सौ जगहों पर योग शिविर आयोजित करके लोगों को इम्यूनिटी बढाने के प्रति जागरूक करें। चूंकि योग से ही सबसे ज्यादा मनुष्य की इम्यूनिटी बुस्टअप होती है। भेजे गए शैडयूल के मुताबिक सुबह सात बजे सभी शिक्षण संस्थानों पर योग शुरू हो जाएगा। इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूल मुखियाओं को सूचना भेज दी है। दूसरी तरफ जिला शिक्षा अधिकारी के पास योग से संबंधित पत्र पहुंचने के बाद उन्होंने जिले में कितने स्कूलों में प्रशिक्षण देेने तथा योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करवाए जाने की रणनीति तय करनी शुरू कर दी है।

18 से 20 जून तक दिया जाएगा प्रशिक्षण

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने विश्व योग दिवस को सफल बनाने के लिए 18 जून से 20 जून तक सभी स्कूलों में शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। खैर अभी यह जानकारी नहीं है कि स्कूलों में तैनात शिक्षकों को प्रशिक्षण कौन देगा,लेकिन यह तय है कि स्कूलों में तैनात सभी शिक्षकों को 18 से 20 जून तक योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाए जाने को लेकर स्कूल मुखिया शिक्षकों के ग्रुप तैयार करवा रहे है। ताकि भीड़ भी न हो और सोशल डिस्टेंस का पालन भी जाए। साथ में सभी शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण भी मिल जाए। उल्लेखनीय है कि नियमित योग से ही मनुष्य अपने फेफड़ों की ही नहीं बल्कि पार्ट की क्षमता बढा सकते है। जिसके बाद कोरोना ही नहीं अन्य सभी तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ जाती है।

Next Story