Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गांवों में भी शहर की तर्ज पर बनेंगी आधुनिक कॉलोनी

डिप्टी सीएम वीरवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गये सवाल का जवाब दे रहे थे।

गांवों में भी शहर की तर्ज पर बनेंगी आधुनिक कॉलोनी
X

उपमुख्यमंत्री हरियाणा दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में गरीब लोगों के लिए योजनाबद्ध कॉलोनी विकसित की जाएंगी, जहां पर बिजली की सुविधा के लिए अलग पावर हाउस, कम्युनिटी सेंटर, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, अच्छी सड़कें और पशुओं को पानी पिलाने के लिए तालाब भी बनाए जाएंगे। डिप्टी सीएम वीरवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गये सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण द्वारा पानीपत जिला के इसराना में प्रदेश की पहली योजनाबद्ध कॉलोनी होगी, जहां मजदूर से लेकर छोटे कर्मचारी तक अपना प्लॉट ले सकेंगे। उन्होंने आगे बताया कि तत्कालीन सरकार के कार्यकाल में गरीब लोगों को 100-100 गज के प्लॉट देने की योजना शुरू की थी। जिन गांवों में पंचायत की भूमि पर्याप्त मात्रा में थी, वहां पर तो इस योजना को अंजाम दे दिया गया, परंतु जहां पर जमीन उपलब्ध नहीं थी, वहां पर लोगों को प्लॉट नहीं मिले।

डिप्टी सीएम ने जानकारी दी कि 1 अप्रैल, 2021 से देश में जनगणना शुरू की जाएगी, इस दौरान जो भी गरीब लोगों के लिए मकानों व उपलब्ध जमीन का डाटा उपलब्ध होगा, उसके अनुसार राज्य सरकार द्वारा आगे कोई विचार किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब लोगों को मकान उपलब्ध करवाने के लिए जितने प्रस्ताव आए थे, उनमें से केवल तीसरी किस्त बकाया है, बाकी सबका भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान सरकार ने गरीबों को मकान देने के लिए विभिन्न योजनाओं को इकट्ठा करके एक नई हाउसिंग स्कीम बना दी गई है, जिसके तहत पात्र लोगों को मकान दिए जाएंगे।

Next Story