Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में कोरोना के 417 नए केस, ACS ने स्वास्थ्य मंत्री को सौंपी रिपोर्ट, दिए ये संकेत

हरियाणा में कोविड संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से इजाफा होने के कारण एक बार फिर से चिंता का माहौल है। सूबे के जिलों में इक्का-दुक्का व गुरुग्राम, फरीदाबाद में अचानक ही ज्यादा केस आ रहे हैं।

हरियाणा में कोरोना के 417 नए केस, ACS ने स्वास्थ्य मंत्री को सौंपी रिपोर्ट, दिए ये संकेत
X

योगेंद्र शर्मा : चंडीगढ़

हरियाणा में कोविड संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से इजाफा होने के कारण एक बार फिर से चिंता का माहौल है। सूबे के जिलों में इक्का-दुक्का व गुरुग्राम, फरीदाबाद में अचानक ही ज्यादा केस आ रहे हैं। एनसीआर के जिलों में बैठक व समीक्षा करने के बाद पहुंचे एसीएस हेल्थ राजीव अरोड़ा ने जहां अपनी रिपोर्ट प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री को सौंपी है। वहीं उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीमों को खासतौर पर चार जिलों में ज्यादा सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है, चारों जिलों में मास्क भी अनिवार्य कर दिया गया है। इन जिलों के अलावा बाकी जिलों में भी विभागीय अफसरों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया एनसीआर के जिलों गुरुग्राम, रोहतक, झज्जर, सोनीपत में हमने मास्क अनिवार्य कर दिया है। एसीएस ने बताया कि राज्य में 15 से 18 साल वाले बच्चों में वैक्सीनेशन की मुहिम तेजी से चल रही है, इसमें दूसरी डोज का समय भी 27 दिन के बाद में तैयार हो जाता है। इस दिशा में हम बहुत ही गंभीर प्रयास कर रहे हैं, तीन लहरों के दौरान विभागीय अफसरों, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ ने काफी अनुभव लिया है, तीसरी लहर में सेहत विभाग ने बच्चों को लेकर भी खास तैयारी कर ली थी। अरोडा़ का कहना है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस बार भी सक्रमण के केस तो आ रहे हैं लेकिन अस्पतालों में जाने की स्थिति बेहद ही कम है, आने वाले वक्त में भी इसी तरह की उम्मीद करते हैं।

एसीएस का कहना है कि प्रदेश में डॉक्टरों की भर्ती की प्रक्रिया भी चल रही है, जिसके जून तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। जिसके बाद में राज्य में मंजूर पदों के हिसाब से सभी खाली पदों को भर लिया जाएगा लेकिन यह एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। कुछ लोग हर साल रिटायर होते हैं, कुछ वीआरएस लेकर चले जाते हैं। एसीएस ने यह भी साफ कर दिया है कि प्रदेशभर में किसी भी तरह से घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे पास में हर तरह के इंतजाम हैं। प्रदेश के सीएम और स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग को बहुत ही मजबूत रखने का काम किया है। उपकरण, दवा, ऑक्सीजन बैड और सारा कुछ उपलब्ध हैं।

एक ही दिन में 417 केस आए

हरियाणा एनसीआर के साथ-साथ बाकी जिलों में भी अब कोविड पाजिटिव केस आने लगे हैं। रविवार को एक बार फिर से प्रदेशभर के अंदर 417 केस सामने आए हैं। रविवार को जारी कोविड बुलेटिन के आंकड़ों पर गौर करें, तो रविवार को कोविड-19 के 417 केस सामने आए हैं। जबकि कुल सैंपल रविवार को 9288 सैंपल लिए गए। प्रदेशभर में अभी भी सक्रिय केसों की बात करें, तो 1757 केस हैं। लेकिन संतोषजनक बात यहां पर यह है कि अस्पतालों में भर्ती इस वक्त बेहद ही कम है। 1729 लोगों को घरों में आइसोलेशन के लिए रखा गया है। कोविड की लहरों सभी आंकड़ों पर गौर करें, तो अभी तक 989292 पॉजिटिव पाए गए थे, जिनमें से 976894 ठीक होकर जा चुके हैं। प्रदेश में मरने वालों के आंकड़ों पर गौर करें तो अभी तक 10618 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

और पढ़ें
Next Story