Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नौकरी लगाने का ­झांसा देकर एंठे 35 लाख, मोहर व हस्ताक्षर युक्त अपाइन्टमेंट लैटर भी निकले फर्जी

अब आरोपित ने पैसे देने से साफ इंकार कर दिया है और पुलिस में शिकायत देने पर जान से मारने की धमकी दी है। पुलिस ने आरोपित और उसके दो पुत्र व एक अन्य पर केस दर्ज किया है।

अकाउंटेंट ने फैक्टरी के अकाउंट में 95 लाख रूपये का किया फर्जीवाड़ा
X

(प्रतीकात्मक फोटो)

हरिभूमि न्यूज : नारनौल

सरकारी नौकरी में पांच युवकों को भर्ती करवाने की एवज में 35 लाख रुपए देने का मामला सामने आया है। आरोप है कि यह राशि लेने वाले व्यक्ति ने मोहर व हस्ताक्षर युक्त अपाइन्टमेंट लैटर भी फर्जी थमा दिया। इसकी तारीख निकलने के बाद आरोपित ने फोन तक नहीं उठाया। हताश होकर अब पीड़ित ने पुलिस को शिकायत की है। इसमें सुरेंद्र सिंह शेखावत, उसके दो बेटे राहुल व सचिव और बिशन रवां को आरोपित बनाया गया है।

नांगल सिरोही वासी शेरसिंह ने बताया कि जुलाई-2019 को वह सुरजभान के घर गया था। सुरजभान ने उसे बताया कि सुरेंद्र सिंह शेखावत का आदमी दिल्ली में ऊंची पोस्ट पर बैठा हुआ है। सात लाख रुपए एक बच्चे के लेकर नौकरी लगवाता है। चार लाख रुपए एडवांस व तीन लाख अपाइन्टमेंट लैटर देने पर लेता है। उसके बाद वह अपने गांव नांगल सिरोही आ गया। वहां परिवार में दीपक व रवि कुमार को जिक्र कर दिया जो भर्ती लायक थे। इस बात की जानकारी खेत के पड़ोसी रामकिशन गांव खैराली, रिश्तेदारी में दानसिंह गांव सुंदरह व जितेंद्र गांव गाहड़ा को भी हो गई। इन सभी ने सात-सात लाख रुपए देने में भर्ती करवाने का दबाव बनाया। जिस पर उसने सुरजभान रघुनाथपुरा से बातचीत की। सुरजभान ने अपने परिचित बिशन गांव रवां से भी बातचीत करवाई। बातचीत होने के बाद सुरेंद्रसिंह शेखावत अपने साथ बिशन रवां को साथ लेकर घर नांगल सिरोही आए। वहां राजपाल सुंदरह व रामकिशन खैरोली को भी घर पर बुलवा लिया। वहां सुरेंद्र व बिशन ने विश्वास दिलाया कि आप जितने बच्चे चाहो नौकरी लगवा सकते हो। चार लाख रुपए एडवांस व तीन लाख अपाइन्टमेंट लैटर देने पर प्रत्येक बच्चे के देने होंगे।

पांच युवकों को नौकरी लगाने का दिया ­झांसा

शिकायत में बताया गया है कि वह आरोपितों के झांसे में आ गया। पांच बच्चे दीपक व रवि वासी नांगल सिरोही, रामकिशन वासी खैरोली, दानसिंह वासी सुंदरह और जितेंद्र वासी गाहड़ा कनीना को नौकरी लगवाने के लिए आरोपित सुरेंद्र सिंह शेखावत व बिशन से कह दिया। 30/31 जुलाई को आरोपित सुरेंद्र सिंह शेखावत व उसके बेटे राहुल घर पर आ गए। फिर नारनौल में पंचायत भवन के पास सुरजभान ने सुरेंद्र व उसके बेटे राहुल को सात लाख रुपए अदा कर दिए। बाकी बची राशि का बंदोबदस्त 15 दिन में करने को कहा। शिकायतकर्ता ने भी सुरजभान व देवदत्त के सामने पांचों बच्चों की एडवांस राशि में से पांच लाख रुपए सुरेंद्रसिंह व उसके बेटे राहुल को दे दिए।

अपाइन्टमेंट लैटर भी निकला फर्जी, रेवाड़ी बुला खुद नहीं पहुंचा आरोपित

उसके बाद 6 अगस्त 2019 को सुरेंद्र का फोन आया कि आपके बच्चों की भर्ती की प्रक्रिया चालू की हुई है बाकी एडवांस राशि आज ही दो ताकि भर्ती की कार्रवाई करवाई जा सके। उसके बाद सुरजभान के सामने ही आरोपित दोनों पिता-पुत्र को सुभाष पार्क में 15 लाख अदा कर दिए गए। इसके 4-5 दिन बाद सुरेंद्र सिंह ने अपाइन्टमेंट लैटर साथ लाने की बात कही। दूसरे दिन सुबह ही सुरजभान पंचायत भवन के सामने आरोपित सुरेंद्र व उसके दूसरे बेटे सचिन को बचे हुए नौ लाख दे दिए गए। बदले में आरोपित सुरेंद्र ने तीन बच्चों के अपाइन्टमेंट लैटर जिन पर मोहर व हस्ताक्षर किए हुए थे, ओरिजनल बताते हुए उनको दे दिए। साथ ही कहा कि जिस दिन ज्वाइनिंग होगी, वह खुद साथ चलेगा। तीनों लैटर 18 अगस्त 2019 तारीख के थे। शिकायतकर्ता का आरोप है कि अपने उक्त पांचों बच्चों की बकाया राशि 15 लाख रुपए सुरेंद्रसिंह शेखावत को सुरजभान, बिरेंद्र व देवत्त के सामने अदा कर दी। इन पांचों बच्चों के अपाइन्टमेंट लैटर की तारीख नजदीक आई तो आरोपित से संपर्क किया। फोन नहीं उठाया। आरोपित के घर सतनाली गए वह घर भी नहीं मिला। किसी तरह आरोपित से बातचीत हुई तो आश्वासन मिला कि 18 अगस्त 2019 को सुबह छह बजे रेवाड़ी मिल जाना, वहां से बच्चों को साथ लेकर ज्वाइनिंग करवा दूंगा। उस दिन आरोपित ने सुबह फोन नहीं उठाया। इस घटनाक्रम के बाद 22 मार्च 2020 को आरोपित सुरेंद्र के घर पहुंचे और धोखा देने का उस पर आरोप लगाया। इस पर आरोपित ने कहा कि लोगों को एकत्रित मत करो। दिए गए पैसों का चैक ले जाओ और आरोपित ने 35 लाख का एडवांस तारीख का एक चेक दे दिया। चेक में लिखी गई तारीख निकल जाने के बाद कई बार आरोपित से संपर्क किया, आरोपित ने बातचीत नहीं की। अब आरोपित ने पैसा देने से साफ इंकार कर दिया है। पुलिस कार्रवाई करने की बात कही तो आरोपित ने धमकी दी कि जान से मरवा दूंगा।

Next Story