Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे 29 लोग, नगर निगम ने पकड़कर ठोंका 7 लाख 25 हजार

टीमें क्षेत्र में लगातार निगरानी कर रही हैं। टीमों द्वारा क्षेत्र में चल रही निर्माण (Construction) साइटों का दौरा करते हुए पर्यावरण नियमों की अवहेलना पाए जाने पर 29 लोगों पर 7 लाख 25 हजार रुपए का जुर्माना किया गया

पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे 29 लोग, नगर निगम ने पकड़कर ठोंका 7 लाख 25 हजार
X

हरिभूमि न्यूज, गुरुग्राम।

पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण द्वारा 15 अक्टूबर से लागू किए गए ग्रेडिड रेस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनश्चिति करवाने के लिए नगर निगम (municipal Corporation) गुरुग्राम पूरी तरह से सक्रिय है।

इसके तहत एक ओर जहां ग्रेप की अवहेलना करने वालों को दंडित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सडक़ों एवं पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव करने के साथ ही सफाई के लिए मेकेनिकल प्रणाली अपनाई जा रही है।

टीमें क्षेत्र में लगातार निगरानी कर रही हैं। टीमों द्वारा क्षेत्र में चल रही निर्माण साइटों का दौरा करते हुए पर्यावरण नियमों की अवहेलना पाए जाने पर 29 लोगों पर 7 लाख 25 हजार रुपए का जुर्माना किया गया तथा मौके पर ही निर्माण साइट तथा निर्माण सामग्री को कवर करवाया।

नगर निगम गुरुग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने कहा कि ग्रेप की पालना सुनश्चिति करवाने के लिए नगर निगम गंभीर है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे पर्यावरण प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां न करें। निर्माण साईटों तथा निर्माण सामग्री को ढककर रखें।

किसी भी प्रकार के कचरे में आग ना लगाएं। सार्वजनिक स्थानों पर कचरा और मलबा न डालें तथा निर्माण सामग्री को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते समय ढककर ले जाएं। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा इस बारे में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सडक़ों व पेड़ों पर एसटीपी से ट्रिटिड पानी का छिडक़ाव लगातार जारी है तथा सडक़ों की सफाई मेकेनिकल ढंग से की जा रही है, ताकि धूल न उड़े।

Next Story