Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेवाड़ी में दिल्ली से 10.70 रुपये महंगी सीएनजी

रविवार से लागू हुए नए रेट के बाद दिल्ली में सीएनजी के दाम प्रति किलोग्राम 42.70 रुपए होंगे, जबकि गुरुग्राम व रेवाड़ी में सीएनजी 53.40 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिलेगी। साइबर सिटी गुरुग्राम व पीतल नगरी के नाम से विख्यात औद्योगिक क्षेत्र रेवाड़ी में दिल्ली से सटा होने के बावजूद सीएनजी 11.70 रुपए प्रतिकिलोग्राम महंगी मिलेगी।

CNG
X
रेवाड़ी। सीएनजी पंप

हरिभूमि न्यूज. रेवाड़ी

वायु प्रदूषण (Air pollution) को कम करने के लिए देश में सीएनजी (CNG) को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। साइबर सिटी गुरुग्राम के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) से सटे रेवाड़ी के मुकाबले सीएनजी पंपों के मामले में रेवाड़ी से पीछे चल रहा साइबर सिटी गुरुग्राम सीएम सिटी करनाल (Karnal) के बराबर खड़ा नजर आ रहा है। यदि रेट की बात की जाए तो रेवाड़ी-गुरुग्राम में दिल्ली के मुकाबले सीएनजी प्रति किलोग्राम 10.70 पैसे महंगी है।

इतना ही नहीं सीएम सिटी करनाल व कैथल में भी सीएनजी के दाम रेवाड़ी-गुरुग्राम के मुकाबले सीएनजी प्रतिकिलोग्राम 2.70 रुपए प्रति सस्ती है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमटिड ने शनिवार को दिल्ली में 1.53 रुपए व ग्रेडर नोएड व गाजियाबाद ने 1.70 रुपए प्रतिकिलोग्राम की कटौती करते हुए नए रेट निर्धारित किए। रविवार से लागू हुए नए रेट के बाद दिल्ली में सीएनजी के दाम प्रतिकिलोग्राम 42.70 रुपए होंगे, जबकि गुरुग्राम व रेवाड़ी में सीएनजी 53.40 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिलेगी। साइबर सिटी गुरुग्राम व पीतल नगरी के नाम से विख्यात औद्योगिक क्षेत्र रेवाड़ी में दिल्ली से सटा होने के बावजूद सीएनजी 11.70 रुपए प्रतिकिलोग्राम महंगी मिलेगी। जबकि दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में सीएनजी दिल्ली की तरह 42.70 रुपए प्रतिकिलोग्राम की दर से मिलेगी। इतना ही नहीं प्रदेश के दो अन्य शहरों सीएम सिटी करनाल व कैथल में सीएनजी के नए दाम 50.68 रुपए प्रतिकिलोग्राम होंगे। ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में 48.38 रुपए, मुजफ्फरनगर में 56.55 रुपए और कानपुर में 59.80 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से सीएनजी मिलेगी।

रेवाड़ी में 12 सीएनजी पंप

दिल्ली-जयपुर व रोहतक-जयपुर मार्ग पर स्थित औद्योगिक क्षेत्र कहे जाने वाले रेवाड़ी जिले में सीएनजी के 12 पंप हैं। जिनमें से आधे ऑनलाइन हो चुके हैं तथा बाकी को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया चल रही है। रेवाड़ी के मुकाबले साइबर सिटी गुरुग्राम व करनाल में सीएनजी के 8-8 पंप है तथा कैथल में केवल दो पंप हैं।

ऑफ टाइम में प्रति किलो 50 पैसे मिलेगा कैशबैक

इंद्रप्रस्थ गैस लिमटिड के मुख्य महाप्रबंधक अमनदीप सिंह ने कहा कि नए रेट रविवार सुबह से लागू हो गए हैं। स्मार्ट कार्ड से सीएनजी पंपों पर ऑफ टाइम सुबह 11 से शाम चार बजे तथा रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक गैस भरवाने वाले वाहन चालकों को प्रति किलोग्राम 50 पैसे का कैशबैक दिया जाएगा। रेवाड़ी के 12 में से पांच पंप ऑनलाइन किए जा चुके हैं तथा कुछ का काम अंतिम चरण में हैं। पंप ऑनलाइन होने से वाहन चालकों को सीएनजी भरवाने के लिए ज्यादा जेद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी।

Next Story