Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली: मंदिर और गुरुद्वारों में कोरोना नियमों का उल्लंघन तो जामा मस्जिद में कोविड प्रोटोकॉल का पालन, रिपोर्ट में खुलासा

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कई ऐसे धार्मिक स्थल हैं जहां कोरोना के नियमों का उल्लंघन हो रहा है। वहीं कई स्थलों पर इसकी कड़ाई से पालन किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट में कहा गया कि जामा मस्जिद में कोरोना नियमों का पालन अच्छे से किया जा रहा है। दिल्ली के धार्मिक स्थलों पर कितना कोरोना नियमों का पालन किया जा रहा है। यही इस रिपोर्ट में बताया गया है।

दिल्ली: मंदिर और गुरुद्वारे में कोरोना नियमों का उल्लंघन तो जामा मस्जिद में कोविड प्रोटोकॉल का पालन, रिपोर्ट में खुलासा
X

 मंदिर और गुरुद्वारे में कोरोना नियमों का उल्लंघन तो जामा मस्जिद में कोविड प्रोटोकॉल का पालन

दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) को लेकर प्रशासन सख्ती बरत रही है। वहीं, राजधानी में कहां-कहां कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) को लेकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। इस संबंध में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक रिपोर्ट तैयार की है। 15 जिलों के धार्मिक स्थलों (Religious Places) ये रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कई ऐसे धार्मिक स्थल है जहां कोरोना के नियमों का उल्लंघन (Corona Guidelines) हो रहा है। दिल्ली के कनॉट प्लेस के प्राचीन हनुमान मंदिर (Hanuman Mandir) में कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाई जा रही है। वहीं कई स्थलों पर इसकी कड़ाई से पालन किया जा रहा है। पुलिस की रिपोर्ट में कहा गया कि जामा मस्जिद (Jama Masjid) में कोरोना नियमों का पालन अच्छे से किया जा रहा है तो वहीं दिल्ली के धार्मिक स्थलों में कितना कोरोना नियमों का पालन किया जा रहा है। इसी बात का जिक्र रिपोर्ट में की गई है।

दिल्ली पुलिस की टीम ने लिया जायजा

वहीं, दिल्ली के कनॉट प्लेस के प्राचीन हनुमान मंदिर में रोज लगभग 40 श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। जबकि जामा मस्ज़िद में शुक्रवार के दिन नमाज के वक्त करीब 60 लोग आते हैं। यहां कोरोना नियमों का ध्यान रखा जाता है। जबकि मंदिर में समाजिक दूरी का पालन भी नहीं हो रहा है। ज़्यादातर श्रद्धालु मंदिर के अंदर मास्क नहीं पहन रहे हैं। दिल्ली के प्रसिद्ध बंगला साहिब गुरुद्वारे में भी समाजिक दूरी की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। बाहर तो लोग मास्क पहन रहे हैं लेकिन अंदर कुछ लोग बिना मास्क के आ रहे हैं। दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिर, मस्ज़िद, चर्च और गुरुद्वारे में दिल्ली पुलिस की टीम ने सीक्रेट तौर पर जायजा लिया है, जहां कई स्थलों पर कोविड नियम का पालन होता हुआ नजऱ आया तो कहीं लोगों की लापरवाही भी नजर आई।

अक्षरधाम मंदिर समेत 4 बड़े मन्दिर बंद

दिल्ली के ईस्ट जिले में अक्षरधाम मंदिर समेत 4 बड़े मन्दिर बंद हैं। कुछ छोटे मंदिर खुले हैं जहां लोग आते हैं। 46 मस्जिदों में सिर्फ केयर टेकर और इमाम ही नमाज पढ़ रहे हैं और शुक्रवार को सीमित संख्या में ही नमाज़ी आते हैं। कोई मदरसा खुला नहीं है। इसके अलावा यहां गुरुद्वारे में भी सेवादार और केयरटेकर आते हैं। दिल्ली के नॉर्थ-वेस्ट जिले में कोविड नियम का पालन न होने पर 2 चर्च, 1 मस्ज़िद को बंद किया गया है। दिल्ली के कालका मंदिर में रोज 100-125 श्रद्धालु की भीड़ आ रही है। लेकिन कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं किया जा रहा है। दिल्ली के साउथ-वेस्ट जिले में मंदिर, मस्ज़िद, गुरुद्वारे और चर्च में कोविड नियम का पालन हो रहा है। यहां जायदातर पड़ोस के लोग ही आ रहे हैं। दिल्ली के साउथ जिले में 2 मस्ज़िद, 3 मंदिर और 10 गुरुद्वारे में कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो रहा है।

Next Story