Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वीर सावरकर और सुषमा स्वराज के नाम से जाने जाएंगे DU के नए दो कॉलेज, कुलपति योगेश सिंह ने किया ऐलान

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) अपने नए कॉलेजों और केंद्रों का नाम वीर सावरकर (Veer Savarkar) और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के नाम पर रखने जा रही है। शुक्रवार को हुई एक कार्यकारी परिषद की बैठक में फैसला लिया गया है।

वीर सावरकर और सुषमा स्वराज के नाम से जाने जाएंगे DU के नए दो कॉलेज, कुलपति योगेश सिंह ने किया ऐलान
X

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) अपने नए कॉलेजों और केंद्रों का नाम वीर सावरकर (Veer Savarkar) और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के नाम पर रखने जा रही है। शुक्रवार को हुई एक कार्यकारी परिषद की बैठक में इस पर फैसला लिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह (Yogesh Singh) ने फैसला किया है कि अब जो नए केंद्र और कॉलेज बनेंगे उनका नाम वीर सावरकर और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा अगस्त में हुई इस बैठक में कुछ और अहम फैसले लिए गए।

अगस्त में बुलाई गई कार्यकारी परिषद की बैठक में विश्वविद्यालय के नवगठित कॉलेजों और केंद्रों का नाम सरदार पटेल, सुषमा स्वराज, स्वामी विवेकानंद और वीर सावरकर के नाम पर रखने का सुझाव दिया गया था। कार्यकारी परिषद की सदस्य सीमा दास ने बताया कि चुनाव आयोग को पिछली बैठक में नामों के एक पूल के बारे में सूचित किया गया था, कि "वीसी को पूल से कुछ नामों को अंतिम रूप देना था।

शुक्रवार को हुई बैठक के दौरान जब एक सदस्य ने घटनाक्रम के बारे में जानकारी मांगी तो हमें बताया गया कि इन दोनों नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है। आगामी कॉलेजों के नामकरण का विचार पहली बार अगस्त में एक अकादमिक परिषद की बैठक में रखा गया था।

बैठक में मौजूद एक अधिकारी राजपाल सिंह पवार (Rajpal Singh Pawar) ने कहा कि वह उन कुछ लोगों में शामिल थे जिन्होंने इस बात पर आपत्ति जताई थी कि शॉर्टलिस्ट किए गए नाम एक विशेष विचारधारा से जुड़े लोगों के थे। "पिछली बैठक में, हमने उनसे और नाम जोड़ने के लिए कहा था। हमने बताया था कि दोनों नामों में से किसी का भी शिक्षा के क्षेत्र से कोई संबंध नहीं था। हमने सुझाव दिया कि वे एपीजे अब्दुल कलाम ( APJ Abdul Kalam) जैसे अन्य नाम दे सकते हैं।

Next Story