Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tomato Price: दिल्ली समेत कई शहरों में टमाटर का भाव पहुंचा 100 के पार, जानिए क्‍या है वजह

बढ़ती महंगाई (Rising Inflation) से आम जनता परेशान है। पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel), गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) से लेकर सब्जियों तक के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है।

Tomato Price: दिल्ली समेत कई शहरों में टमाटर का भाव पहुंचा 100 के पार, जानिए क्‍या है वजह
X

बढ़ती महंगाई (Rising Inflation) से आम जनता परेशान है। पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel), गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) से लेकर सब्जियों तक के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके बाद अब टमाटर (Tomato) की कीमत में आग लग गई है। टमाटर का भाव राजधानी दिल्ली में 120 रुपये को पार कर गया हैं। सर्दियों में 20 रुपये किलो के भाव से बिकने वाले टमाटर की कीमत कई शहरों में 100 रुपये के पार पहुंच गयी है।

हालांकि सफल समेत अन्य ऑनलाइन विक्रेताओं (Online Sellers) की दुकानों पर टमाटर भी 80-90 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और कर्नाटक (Karnataka) में आई बाढ़ की वजह से टमाटर की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। आजादपुर मंडी (Azadpur Mandi,) के विक्रेता का कहना है कि इन दिनों आवक कम है।

दिल्ली में हर दिन 40 ट्रक माल आता है, लेकिन आजकल सिर्फ 20-25 ट्रक ही आ रहे हैं। उम्मीद है कि अगले सप्ताह से आवक बढ़ेगी और टमाटर सस्ते हो जाएंगे। नई फसल तैयार होने के कारण यह सस्ता भी होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि मंडी में टमाटर का भाव 50-65 रुपये प्रति किलो है, जो खुदरा बाजार में जाते ही 100 रुपये तक पहुंच रहा है।

शिमला से आने वाला टमाटर महंगा है। इसी तरह देशी टमाटर जयपुर और हिमाचल से आता है। थोक बाजार (Retail Market) में इसका भाव 65 रुपये प्रति किलो है। टमाटर इंदौर और रतलाम से आ रहा है। नई फसल आने से कीमतों में कमी आने की उम्मीद है। टमाटर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान से भी दिल्ली आता है। वही चेन्नई में टमाटर का भाव 160 रुपये किलो तक पहुंच गया है। आपको बता दें कि चेन्नई के मंडवेली, मायलापुर और नंदनम के खुदरा बाजार में टमाटर 140 से 160 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। वहीं, एप आधारित किराना स्टोर पर टमाटर का भाव 120 रुपये प्रति किलो के स्तर पर है।

Next Story