Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में बढ़ने लगा है वायु प्रदूषण का स्‍तर, इन इलाकों की हवा सबसे खराब श्रेणी में पहुंची

उत्तरी भारत में कई जगहों पर पराली जलाने से वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर तेजी से बिगड़ रहा है। जिसका असर राजधानी दिल्ली पर साफ़ दिखने लगा है। दिल्ली के सात जगहों पर हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

दिल्ली में बढ़ने लगा है वायु प्रदूषण का स्‍तर, इन इलाकों की हवा सबसे खराब श्रेणी में पहुंची
X

उत्तरी भारत में कई जगहों पर पराली जलाने से वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर तेजी से बिगड़ रहा है। जिसका असर राजधानी दिल्ली पर साफ़ दिखने लगा है। दिल्ली के सात जगहों पर हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। दिल्ली के आईटीओ (ITO) में सुबह आठ बजे एक्यूआई (AQI) का स्तर खराब था। वही आनंद विहार(Anand Vihar) में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खराब था।

सुबह 8 बजे इसका स्तर 333 पर रहा है। इन इलाकों में स्थित निगरानी केंद्रों का वायु गुणवत्ता सूचकांक गुरुवार को 300 अंक से ऊपर रहा। गुरुवार को दिल्ली की हवा में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 19 फीसदी तक पहुंच गई। अनुमान है कि शुक्रवार को दिल्ली की कुल हवा खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। वही बुधवार को यह 16 फीसदी के स्तर पर था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक रहा। हवा के इस स्तर को खराब के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि दिल्ली में सात निगरानी केंद्र हैं, जहां औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक से ऊपर पहुंच गया है यानी बेहद खराब श्रेणी में।

इनमें शादीपुर, दिलशाद गार्डन (Dilshad Garden) और आनंद विहार जैसे भीड़भाड़ वाले इलाके भी शामिल हैं। सफर का अनुमान है कि दिल्ली की कुल वायु गुणवत्ता शुक्रवार तक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। किसी भी सक्रिय मौसम प्रणाली के अभाव में, यह स्थिति अधिक दिनों तक बनी रह सकती है।

Next Story