Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Teachers Day 2021: शिक्षक दिवस पर दिल्ली में 103 अध्यापाकों की जगह 122 टीचर्स को पुरस्कार देगी सरकार, इतने शिक्षकों ने किया था आवेदन

Teachers Day 2021: मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अध्यापकों ने अभूतपूर्व काम किया है। इस साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक पुरस्कार समारोह विशेष रहेगा। हमने अब पुरस्कारों को 103 से बढ़ाकर 122 कर दिया है। अब से गेस्ट अध्यापकों को भी पुरस्कार मिल सकेंगे। आपको बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच आज देश के कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी स्कूल खुल गए हैं।

Teachers Day 2021: शिक्षक दिवस पर दिल्ली में 103 अध्यापाकों की जगह 122 टीचर्स को पुरस्कार देगी सरकार, इतने शिक्षकों ने किया था आवेदन
X

शिक्षक दिवस पर दिल्ली में 103 अध्यापाकों की जगह 122 टीचर्स को पुरस्कार देगी सरकार

Teachers Day 2021 देशभर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वहीं इस दिन स्कूलों के अध्यापकों (Teachers) को विशेष सम्मान प्रदान किया जाता है। इस वर्ष दिल्ली सरकार ने कई योजना (Scheme) शिक्षकों के लिए निकाली है। जिस पर कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार टीचर्स डे पर 103 की जगह 122 शिक्षकों को पुरस्कार से नवाजेगी। इसका ऐलान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने किया है।

दरअसल, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए दो शिक्षकों राज कुमार और सुमन अरोड़ा को 'फेस ऑफ डीओई' पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारती कालरा और रानी भारद्वाज को भी दो विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे, जिन्होंने महामारी के दौरान विद्यार्थियों को टैबलेट उपकरण प्रदान किए और विभिन्न तरीकों से उनकी मदद की। ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। उन्होंने कहा कि इन शिक्षक पुरस्कारों के लिए प्राप्त 1,108 आवेदनों में से समिति ने 122 आवेदनों को अंतिम रूप दिया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अध्यापकों ने अभूतपूर्व काम किया है। इस साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक पुरस्कार समारोह विशेष रहेगा। हमने अब पुरस्कारों को 103 से बढ़ाकर 122 कर दिया है। अब से गेस्ट अध्यापकों को भी पुरस्कार मिल सकेंगे। आपको बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच आज देश के कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी स्कूल खुल गए हैं।

आज से सबसे पहले क्लास 9 से 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोले गए हैं तो वहीं अब दूसरे चरण में 8 सितंबर से क्लास 6 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खुलेंगे। इस बीच, मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़े तो आधे घंटे में स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा।

Next Story