Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special: जानिए क्या है दिल्ली सरकार की मैंटोर योजना, इससे छात्रों की जिंदगी में क्या होंगे बदलाव?

Sunday Special: इस मेंटर योजना के तहत, 3 लाख से अधिक शिक्षित युवा 10 लाख स्कूली छात्रों को उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रशिक्षित कर मार्गदर्शन करेंगे। इन मेंटर्स के पास 4-5 बच्चे होंगे और वे न केवल उनसे करियर से संबंधित बात करेंगे बल्कि उनकी समस्याओं को हल करने में भी मदद करेंगे। आज कल हम आए दिन देखते है कि बच्चों को अपनी प्रतिभा का ज्ञान नहीं होता। उन्हे पता नहीं होता है कि उन्हे भविष्य में किस ओर जाना है वही कुछ बच्चों को तो अपनी प्रतिभा का ही पता नहीं होता।

Sunday Special: जानिए क्या है दिल्ली सरकार की मैंटोर योजना, इससे छात्रों की जिंदगी में क्या होंगे बदलाव?
X

जानिए क्या है दिल्ली सरकार की मैंटोर योजना, इससे छात्रों की जिंदगी में क्या होंगे बदलाव?

दिल्ली के सीएम केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) को देश का मैंटोर कार्यक्रम (Mentor Programme) का ब्रांड अंबेसडर बनाया था। तब से कई लोगों के मन में इस कार्यक्रम को लेकर सवाल है कि आखिर ये कार्यक्रम में है क्या...जो दिल्ली सरकार ने सोनू सूद को ब्रांड अंबेसडर बनाया। वहीं जो लोग इस कार्यक्रम के बारे में जानते है उनका सवाल ये है कि आखिर ये कार्यक्रम कैसे बच्चों के भविष्य में उनकी मदद करेगा। तो आपके इन्हें सवालों के जवाब लाए है सबसे पहले हम आपको बताते है कि आखिर ये कार्यक्रम है क्या?

इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को उनकी पसंद का करियर चुनने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों में कुछ छात्रों बहुत गरीब पृष्ठभूमि से आते हैं और उनका मार्गदर्शन करने वाले बहुत कम लोग होते हैं। हम शिक्षित लोगों से इन छात्रों का मार्गदर्शक बनने की अपील कर रहे हैं। वहीं ये पायलट प्रोजेक्ट पिछले दो सालों से चल रहा था। जो की सफल रहा है। इसलिए अब हम इसे पूरे देश में लागू करने जा रहे है। इस मेंटर योजना के तहत, 3 लाख से अधिक शिक्षित युवा 10 लाख स्कूली छात्रों को उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रशिक्षित कर मार्गदर्शन करेंगे। इन मेंटर्स के पास 4-5 बच्चे होंगे और वे न केवल उनसे करियर से संबंधित बात करेंगे बल्कि उनकी समस्याओं को हल करने में भी मदद करेंगे।

आज कल हम आए दिन देखते है कि बच्चों को अपनी प्रतिभा का ज्ञान नहीं होता। उन्हे पता नहीं होता है कि उन्हे भविष्य में किस ओर जाना है वही कुछ बच्चों को तो अपनी प्रतिभा का ही पता नहीं होता। दिल्ली सरकार ने इन्ही बच्चो के लिए ये कार्यक्रम बनाया है। ताकि वो अपने अंदर की टैलेंट को समझे और अपने भविष्य को और अच्छा बनाए। इस कार्यक्रम के तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को उनकी पसंद का करियर चुनने और उन्हें उनकी प्रतिभाओं से वाकिफ कराने में मदद की जाएगी। बच्चों को उनके करियर से संबंधित सवालों के जवाब उन मेंटर (परामर्शदाता) के माध्यम से मिलेंगे, जिन्हें कार्यक्रम के तहत चुना जाएगा। देश का मैंटोर कार्यक्रम के तहत एक मेंटर हर सप्ताह विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने के लिए 10 मिनट का समय देंगे।

इस कार्यक्रम को लेकर दिल्ली के सीएम केजरीवाल का कहना है कि कि हमने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बदलाव लाने के लिए काफी मेहनत की है। अब हम शिक्षा को एक जन क्रांति बनाना चाहते हैं। जब देशभर के युवा हमारी शिक्षा क्रांति का हिस्सा बनेंगे, तो कोई भी भारत को इस दिशा में विश्व का नेता बनने से नहीं रोक पाएगा। हम इस कार्यक्रम के लिए सोनू सूद के साथ जुड़कर काफी खुश हैं, जिन्होंने देश के लिए अपनी निस्वार्थ सेवाओं से देशभर के लाखों युवाओं को प्रेरित किया है।

इस कार्यक्रम के दौरान सोनू सूद ने भी देशभर के लोगों से बढ़-चढ़कर, बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने और देश को एक उज्ज्वल भविष्य की ओर ले जाने की अपील की। इस देश का मेंटर कार्यक्रम को लेकर सोनू सूद ने कहा है कि सभी बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा देश के उज्जवल भविष्य की कुंजी है, चाहे वे अमीर हों या गरीब। हमें एक साथ आने और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने की जरूरत है। मैं भारत के युवाओं से 'देश का मेंटर' का हिस्सा बनने की अपील करता हूं।

Next Story