Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special : अब Signature Bridge की छत से Selfie लेते हुए करिए पूरे शहर का दीदार, इस परियोजना से बढ़ेगी दिल्ली की शान

Sunday Special : अधिकारियों ने बताया कि इन लिफ्टों का इस्तेमाल आगंतुकों को 154 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गैलरी तक ले जाने के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऊपर की यात्रा के दौरान बीच में सेल्फी प्वॉइंट बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि शीर्ष पर स्थित इस शीशे की गैलरी में एक बार में लगभग 50 लोग बैठ सकते हैं।

Sunday Special : अब Signature Bridge की छत से Selfie लेते हुए करिए पूरे शहर का दीदार, इस परियोजना से बढ़ेगी दिल्ली की शान
X

 अब Signature Bridge की छत से Selfie लेते हुए करिए पूरे शहर का दीदार

Sunday Special दिल्ली की शान बढ़ाने वाला सिग्नेचर ब्रिज को और ज्यादा बेहतर बनाने की तैयारी हो रही है। यहां दिल्लीवासियों को जल्द ही सिग्नेचर ब्रिज की 154 मीटर ऊंचाई से शहर का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने पुल के खंभे में लगी लिफ्ट को संचालित करने की अनुमति मांगी है। दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (DTTDC) के अधिकारियों ने बताया कि कि एसिमेट्रिकल केबल से बने देश के पहले पुल के धनुषाकार तोरण के ऊपर देखने के लिये एक शीशे की गैलरी बनायी गयी है जिसकी ऊंचाई कुतुब मीनार से दोगुनी है। कुतुब मीनार की ऊंचाई लगभग 73 मीटर है।


सिग्नेचर ब्रिज के खंभों में लगाई गई चार लिफ्ट

उन्होंने बताया कि सिग्नेचर ब्रिज के तोरण के खंभों पर अंदर की तरफ से चार लिफ्ट लगायी गयी है, इनमें से दो झुकी हुई जबकि दो सीधी खड़ी स्थिति में लगायी गयी हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन लिफ्टों का इस्तेमाल आगंतुकों को 154 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गैलरी तक ले जाने के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऊपर की यात्रा के दौरान बीच में सेल्फी प्वॉइंट बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि शीर्ष पर स्थित इस शीशे की गैलरी में एक बार में लगभग 50 लोग बैठ सकते हैं। अधिकारियों ने हालांकि कहा कि विदेशों में एफिल टॉवर जैसी विभिन्न परियोजनाओं में झुकी लिफ्ट का परिचालन हो रहा है।


इस तरह की देश पहली परियोजना

अगर यहां इसकी अनुमति मिलती है तो देश में यह अपनी तरह की पहली परियोजना होगी। डीटीटीडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विभाग पिछले काफी समय से दिल्ली सरकार के श्रम विभाग की विद्युत शाखा से इसका संचालन शुरू करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की कोशिश कर रहा है। अधिकारी ने को बताया कि हमने पिछले सप्ताह श्रम विभाग की शाखा को मंजूरी देने के लिये इनका निरीक्षण करने के लिये पत्र लिखा है। हमने उनसे यह सुझाव देने का भी अनुरोध किया है कि क्या कोई सुधार किया जाना है अथवा इसके संचालन के लिए वह कोई शर्त जोड़ना चाहते हैं।

Next Story