Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली के डॉक्टरों का बड़ा कारनामा, कटे हाथ को 6 घंटे की लंबी सर्जरी के बाद फिर से जोड़ा

36 वर्षीय इंद्रपाल दिल्ली के शाहबाद डेयरी के प्रहलादपुर औद्योगिक क्षेत्र के एक कारखाने काम कर रहे थे। इस दौरान मशीन से एक भारी वस्तु उनके हाथ पर गिरी और उनका एक हाथ कट गया। जिसके बाद आनन-फानन में पीड़ित को अस्पताल ले जाया गया।

दिल्ली के डॉक्टरों का बड़ा कारनामा, कटे हाथ को 6 घंटे के लंबी सर्जरी के बाद फिर से जोड़ा
X

दिल्ली के डॉक्टरों का बड़ा कारनामा

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल (Sir GangaRam Hospital) के डॉक्टरों ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है। ये कारनामा एक व्यक्ति के कटे से जुड़ा है। जिसे डॉक्टरों ने अथक प्रयास के बाद हादसे में कटे हाथ को दोबारा से जोड़ दिया है। काफी लंबे समय तक चली सर्जरी के बाद व्यक्ति के हाथ को दोबारा जोड़ने में सफलता मिली है। सर्जरी के बाद अस्पताल के डॉक्टरों ने खुशी जताते हुये कहा कि यह एक जटिल सर्जरी थी जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया गया। आशा है कि मरीज का हाथ जल्द ही फिर से काम करने लगेगा।

कटे हाथ को बर्फ में रख दिया सुरक्षित

जानकारी के मुताबिक, 36 वर्षीय इंद्रपाल दिल्ली के शाहबाद डेयरी के प्रहलादपुर औद्योगिक क्षेत्र के एक कारखाने में काम कर रहे थे। इस दौरान मशीन से एक भारी वस्तु उनके हाथ पर गिरी और उनका एक हाथ कट गया। जिसके बाद आनन-फानन में पीड़ित को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तेज दर्द और खून की कमी के बाद पीड़ित बेहोश हो गया। अस्पताल पहुंचते ही सर गंगा राम के डॉक्टरों ने मरीज का ऑपरेशन शुरू किया। साथ ही शरीर से अलग हुए हाथ को बर्फ में सुरक्षित रख दिया गया। इसके साथ ही करीब 6 घंटों तक चली सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने मरीज के हाथ को फिर से जोड दिया।

सर्जरी को लेकर डॉक्टरों ने कही ये बड़ी

वरिष्ठ सलाहकार डॉ अनुभव गुप्ता ने बताया कि मरीज को बिना समय गंवाए उनके पास अस्पताल में पहुंचा दिया गया था, लेकिन यह एक चुनौती थी। क्योंकि पीड़ित का हाथ बुरी तरह से कुचला जा चुका था। कोविड परिणाम की प्रतीक्षा किए बिना रोगी की तुरंत सर्जरी करने का फैसला किया गया। करीब 6 घंटे चली सर्जरी के बाद मरीज के हाथ को सफलतापूर्वक फिर से जोड़ दिया गया है। उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में वह अपना दैनिक कार्य करने लगेंगे।

Next Story