Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Schools Reopen: मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान, दिल्ली में 1 नवंबर से खुलेंगे सभी स्कूल, पढ़ें ये नई गाइडलाइंस

कोरोना माहमारी के कारण बंद हुए सभी स्कूल (School Reopen) अब दोबारा खुलने जा रहे है। दिल्ली सरकार (Delhi Government ) ने बुधवार को घोषणा की राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल 1 नवंबर से सभी ऑन-कैंपस कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे।

Delhi Schools Reopen: मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान, दिल्ली में 1 नवंबर से खुलेंगे सभी स्कूल, पढ़ें ये नई गाइडलाइंस
X

कोरोना माहमारी के कारण बंद हुए सभी स्कूल (School) अब दोबारा खुलने जा रहे हैं। दिल्ली सरकार (Delhi Government ) ने बुधवार को घोषणा की राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल 1 नवंबर से सभी ऑन-कैंपस कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे। बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि स्कूल खुलने पर किसी भी अभिभावक को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कक्षाएं हाइब्रिड मोड में हों और कक्षाओं में छात्रों की संख्या 50 फीसदी हो। सिसोदिया ने यह भी कहा कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके सभी कर्मचारी, चाहे शिक्षण हो या गैर-शिक्षण, को कोविड-19 के खिलाफ टीके की कम से कम एक खुराक मिली है, दूसरी खुराक जल्द से जल्द दी जानी चाहिए।

एक बार फिर उपमुख्यमंत्री ने अपनी बात दोहराते हुए कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं (online classes) चलती रहेंगी। उन्होंने आगे कहा शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति जरूरी है।"

उपरोक्त निर्णय डीडीएमए (Delhi Disaster Management Authority) पैनल द्वारा मंगलवार को सिफारिश किए जाने के एक दिन बाद लिया गया था कि कक्षा 6 से 8 तक के लिए 50% छात्रों के साथ स्कूल फिर से खोले जाने चाहिए। कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार के बीच, सितंबर में दिल्ली सरकार ने चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी। प्रारंभ में, स्कूल 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के लिए फिर से खुल चुके है।

Next Story