Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर कार बम धमाके की आशंका, आईबी ने Delhi Police को किया अलर्ट

गणतंत्र दिवस (Republic Day) को लेकर शहर में सुरक्षा को देखते हुए पुलिस पैनी नजर रखे हुए है। आतंकी हमले की खुफिया सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 20 जनवरी से राजधानी को ड्रोन रोधी क्षेत्र (Anti-Drone Zone) घोषित कर दिया है।

दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर कार बम धमाके की आशंका, आईबी ने Delhi Police को किया अलर्ट
X

गणतंत्र दिवस (Republic Day) को लेकर शहर में सुरक्षा को देखते हुए पुलिस पैनी नजर रखे हुए है। आतंकी हमले की खुफिया सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 20 जनवरी से राजधानी को ड्रोन रोधी क्षेत्र (Anti-Drone Zone) घोषित कर दिया है। इसके तहत दिल्ली में ड्रोन, पैरा ग्लाइडर, यूएवी, छोटे सूक्ष्म विमान, एयर बैलून पर प्रतिबंध रहेगा।

दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने कहा कि दिल्ली में ड्रोन रोधी प्रणाली 15 फरवरी तक लागू रहेगी। दरअसल, पुलिस ने ड्रोन हमले की आशंका को देखते हुए एहतियात बरतते हुए शहर में हवा में चीजों के उड़ने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। पुलिस आयुक्त ने बताया कि 20 जनवरी से ड्रोन रोधी क्षेत्र की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

राजधानी की सुरक्षा को देखते हुए पैरा ग्लाइडर, पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, रिमोट से संचालित विमान इस अवधि के दौरान छोटे आकार के बैटरी से चलने वाले विमान, और पैरा जंपिंग पर प्रतिबध लागू रहेगा। दिल्ली पुलिस की स्वॉट टीम के सक्रिय होने के साथ ही सीमावर्ती इलाके में पेट्रोलिंग के साथ ही जांच को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं इंडिया गेट ( India Gate) और भीड़भाड़ वाले इलाकों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम वैन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। संदिग्धों की पहचान कर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। गाजीपुर मंडी में आईईडी मिलने के बाद अब इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) ने दिल्ली पुलिस को गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की आशंका की जानकारी दी है। नेताओं समेत कुछ वीआईपी को निशाना बनाने के संकेत हैं।

आईबी से इनपुट है कि प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस (Khalistani Organization Sikh for Justice) गणतंत्र दिवस पर आतंकवादी (Terrorists) हमले को अंजाम देने की प्रक्रिया में है। कार में विस्फोटक रखकर संगठन इंडिया गेट और लाल किले के आसपास हमला कर सकते हैं। इनपुट में यह भी है कि सिख फॉर जस्टिस पिछले साल की तरह लाल किले पर धार्मिक झंडा फहराने की घटना को दोहरा सकता है।

आईबी का दावा, आतंकी पाकिस्तान से भारत में विस्फोटक लाए हैं। गाजीपुर मंडी में मिला आईईडी उसी का हिस्सा था। जिस तरह से जम्मू एयरपोर्ट (Jammu Airport) पर ड्रोन से हमला किया गया, उसी तरह आतंकी ड्रोन से भी हमला कर सकते हैं। ड्रोन से परेड रूट या उसके पीछे हमला करने की बात कही जा रही है।

और पढ़ें
Next Story