Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली की फूल मंडी से मिले विस्फोटक का चौंकाने वाला खुलासा, सुरक्षा एजेंसियों पर भी सवालिया निशान

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा है कि गाजीपुर की फूल मंडी में विस्फोटक को लेकर विशेष तरह का अलर्ट जारी नहीं हुआ था। ऐसे में मामले की गंभीरता को जांचने के लिए फॉरेंसिक रिपोर्ट के आने का इंतजार किया जा रहा है।

दिल्ली की फूल मंडी से मिले विस्फोटक का चौंकाने वाला खुलासा, सुरक्षा एजेंसियों पर भी सवालिया निशान
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में गणतंत्र दिवस (Republic Day) या स्वतंत्र दिवस (Independent Day) से पहले ही आतंकी संगठन अपने नापाक मंसूबों को अंजाम पूरा करने की तैयारियां शुरू कर लेते हैं, लेकिन हर बार खुफिया एजेंसियां (Intelligence Agencies) इन्हें नाकाम कर देती हैं। इस बार भी 26 जनवरी से पहले पूर्वी दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी (Ghazipur Flower Market) में विस्फोटक मिला है। हालांकि चिंता वाली बात यह है कि इस बार खुफिया एजेंसियों को इसे लेकर विशेष सूचना नहीं दी गई थी। ऐसे में अब विस्फोटक की पहचान के लिए फॉरेंसिक रिपोर्ट (Forensic Report) आने का इंतजार किया जा रहा है ताकि इस मामले की गंभीरता का आकलन किया जा सके।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि खुफिया एजेंसियों की ओर से गाजीपुर फूल मंडी में विस्फोटक की संभावना के संबंध में कोई इनपुट नहीं दिया था। स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस जैसे किसी भी प्रमुख दिन से पहले खुफिया एजेंसियां ​​नियमित रूप से आतंकी अलर्ट जारी करती हैं और व्यापक गश्त और अन्य सुरक्षा उपायों की तैयारी की सलाह देती हैं, लेकिन गाजीपुर फूल मंडी के संबंध में किसी भी आतंकी साजिश के बारे में कोई विशेष अलर्ट नहीं था।

संबंधित अधिकारी ने कहा कि हम विस्फोटक की पहचान के संबंध में फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह एक शरारती कृत्य था या इसके पीछे कोई आतंकी संगठन है। हालांकि, खुफिया एजेंसियों ने संभावित आतंकी हमलों को लेकर दिल्ली और पंजाब सहित कई राज्यों में आतंकी अलर्ट जारी करने का दावा किया है।

खुफिया एजेंसियों के अनुसार उत्तर भारतीय राज्यों में चुनाव के दौरान और उससे पहले ऐसे हमले हो सकते हैं। उधर, पूर्वी दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग के अंदर आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) मिलने के बाद दिल्ली पुलिस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की सभी यूनिटों को अलर्ट कर दिया गया है और वरिष्ठ अधिकारियों ने जांच में बेहतर तालमेल के लिए एक दूसरे से बात की है।

Next Story