Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीरज चोपड़ा, सोनू निगम समेत कई जानी मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से किया सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने सोमवार को महान कलाकारों को इस साल पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। भाजपा के पूर्व नेता कल्याण सिंह (Kalyan Singh) को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीरज चोपड़ा, सोनू निगम समेत कई जानी मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से किया सम्मानित
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने सोमवार को महान कलाकारों को इस साल पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। भाजपा के पूर्व नेता कल्याण सिंह (Kalyan Singh) को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। उनके बेटे राजवीर सिंह (Rajveer Singh) ने पुरस्कार ग्रहण किया।

वहीं भारत बायोटेक के प्रबंध निदेशक कृष्णा एला (राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीरज चौपड़ा, सोनू निगम समेत कई दिग्गज हस्तियों को पद्म पुरस्कार से किया सम्मानित) और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला को पद्म भूषण पुरस्कार (Padma Bhushan Award) से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पिछले साल टोक्यो में आयोजित ओलंपिक खेलों में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया।

राष्ट्रपति ने लद्दाख में लकड़ी पर शानदार नक्काशी करने वाले वुड आर्टिस्ट को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया। वही बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम (Sonu Nigam) को सरकार ने पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा है।


आपको जानकारी के लिए बता दें पद्म पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक, यह तीन श्रेणियों के होते है। पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। यह पुरस्कार गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं, जैसे की कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा, आदि शामिल है।

'पद्म विभूषण' असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है; उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्म भूषण' और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्म श्री' पुरस्कार दिए जाते है। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। ये पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं जो आमतौर पर हर साल मार्च / अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित किए जाते हैं।

और पढ़ें
Next Story