Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel Price Today: देश में पेट्राल-डीजल के फिर बढ़े दाम, जानें अपने शहर में आज का रेट

Petrol Diesel Price Today: आंकड़ों के अनुसार, पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 101.64 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 107.71 रुपये प्रति लीटर हो गयी। जबकि दिल्ली में डीजल के दाम बढ़कर 89.87 रुपये और मुंबई में 97.52 रुपये प्रति लीटर हो गए। स्थानीय करों के आधार पर कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं। दो महीने से ज्यादा समय में पेट्रोल की कीमतों में यह दूसरी और डीजल के मामले में पांचवीं वृद्धि है।

Petrol Diesel Price Today: देश में पेट्राल-डीजल के फिर बढ़े दाम, जानें शहर के नए रेट
X

 देश में पेट्राल-डीजल के फिर बढ़े दाम, जानें शहर के नए रेट

Petrol Diesel Price Today देश में आज फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए है। यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में 25 पैसे और 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसके बाद गुरुवार को इनकी कीमतें देशभर में रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंच गई। आंकड़ों के अनुसार, पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 101.64 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 107.71 रुपये प्रति लीटर हो गयी। जबकि दिल्ली में डीजल के दाम बढ़कर 89.87 रुपये और मुंबई में 97.52 रुपये प्रति लीटर हो गए। स्थानीय करों के आधार पर कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं। दो महीने से ज्यादा समय में पेट्रोल की कीमतों में यह दूसरी और डीजल के मामले में पांचवीं वृद्धि है। इस बढ़ोतरी ने पेट्रोल की खुदरा कीमत को रिकॉर्ड स्तर के करीब पहुंचा दिया।

दिल्ली में 89.87 रुपये प्रति लीटर डीजल

डीजल के मामले में इस वृद्धि ने उसे जुलाई में दिल्ली में 89.87 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर के बराबर पहुंचा दिया। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट के 78.64 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने के साथ अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर पर हैं। वैश्विक कीमतों में उछाल की वजह से सरकार के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. (एचपीसीएल) ने 24 सितंबर को दैनिक मूल्य बदलाव फिर से शुरू कर दिया जिसके साथ ही पांच सितंबर से मूल्य वृद्धि पर लगी रोक समाप्त हो गयी।

डीजल की कीमतें पांचवीं बार बढ़ाई गई

24 सितंबर के बाद से डीजल की कीमतें पांचवीं बार बढ़ाई गई हैं। तब से कुल मिलाकर, डीजल की कीमतों में 1.25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है, जबकि 18 जुलाई से पांच सितंबर के बीच कीमतों में इतने ही की यानी कुल 1.25 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई थी। पेट्रोल की कीमत में इस हफ्ते दो किश्तों में कुल 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इससे पहले डीजल की कीमत में आखिरी बार 15 जुलाई और पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 17 जुलाई को वृद्धि की गयी थी।

Next Story