Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र के एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने से लोगों को मिली राहत, दिवाली के बाद भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

हाल ही में केंद्र सरकार (central government) ने पेट्रोल-डीजल (petrol-diese) की बढ़ती कीमतों से राहत देते हुए पांच और दस रुपये के उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। इसके बाद से लोगों को राहत मिलना जारी है।

केंद्र के एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने से लोगों को मिली राहत, दिवाली के बाद भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
X

हाल ही में केंद्र सरकार (central government) ने पेट्रोल-डीजल (petrol-diese) की बढ़ती कीमतों से राहत देते हुए पांच और दस रुपये के उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। इसके बाद से लोगों को राहत मिलना जारी है। शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों (petrol-diesel price) में तेल कंपनियों ने कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर ही है। गुरुवार की तुलना में ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उछाल आया है। दिवाली से पहले लगातार सात दिनों तक ईंधन की कीमतों में इजाफा हुआ था। हालांकि, उसके बाद केंद्र और कई राज्य सरकारों ने जनता को राहत देने के लिए उत्पाद शुल्क और वैट में कटौती की है।

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) द्वारा वैट में कमी के कारण दिल्ली-एनसीआर के नोएडा में पेट्रोल 5.91 रुपये सस्ता होकर 95.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 30 पैसे सस्ता होकर 87.01 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (petroleum company Indian Oil Corporation) के मुताबिक, मुंबई में पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ, जिसके बाद पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

तो वही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.87 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। पटना में पेट्रोल 105.92 रुपये और डीजल 91.09 रुपये प्रति लीटर और बेंगलुरु में पेट्रोल 100.58 रुपये और डीजल 85.01 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

वही अंतरराष्ट्रीय बाजार (international market) में आज कच्चा तेल बढ़त के साथ खुला। शुक्रवार को सिंगापुर में कच्चे तेल का कारोबार बढ़त के साथ शुरू हो गया है। ब्रेंट क्रूड 0.97 फीसदी बढ़कर 81.32 डॉलर प्रति बैरल पर और यूएस क्रूड 1.10 फीसदी बढ़कर 79.68 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

Next Story