Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Petrol Diesel Price Today: ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचा तेल का दाम, जानें आज कितना बढ़ा पेट्रोल-डीजल का रेट

Petrol and Diesel Price Today: ऑयल कंपनी (IOCL) ने बताया कि तेल के दामों में ताजा वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 102.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.07 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है। जुलाई और अगस्त के महीने में कच्चे तेल के दामों में बहुत उतार-चढ़ाव नहीं आया था, इसीलिए तेल कंपनियों ने 18 जुलाई से 23 सितंबर तक कोई मूल्य वृद्धि नहीं की गई थी।

Petrol and Diesel Price Today: ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचा तेल का दाम, जानें कितना बढ़ा पेट्रोल-डीजल का रेट
X

 ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचा तेल का दाम, जानें कितना बढ़ा पेट्रोल-डीजल का रेट

Petrol and Diesel Price Today:देश में लगातार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे है। लोगों पर महंगाई की मार पड़ती जा रही है। इसका कारण है अंतरराष्ट्रीय बाजार में जिस तेजी से कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम बढ़ना। जिसकी वजह से घरेलू बाजार में भी पेट्रोल-डीजल के रेट में इजाफा देखने को मिल रहा है। अब इसी के साथ भारत में तेल की कीमत ऐतिहासिक स्तर तक पहुंच गई है। पेट्रोल (Petrol Price) 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया है। भारतीय तेल कंपनियों ने एक दिन की स्थिरता के बाद आज फिर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी की है। बता दें कि अक्टूबर में प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल का भाव बढ़ रहा है।

सिर्फ एक दिन पेट्रोल-डीजल का रेट रहे स्थिर

इस महीने सिर्फ एक दिन पेट्रोल-डीजल का रेट में बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार बढ़ती कीमतों के चलते 28 सितंबर से पेट्रोल और 24 सितंबर से डीजल की कीमतों में वृद्धि शुरू की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

दिल्ली में पेट्रोल 102.64 रुपये प्रति लीटर

ऑयल कंपनी (IOCL) ने बताया कि तेल के दामों में ताजा वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 102.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.07 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है। जुलाई और अगस्त के महीने में कच्चे तेल के दामों में बहुत उतार-चढ़ाव नहीं आया था, इसीलिए तेल कंपनियों ने 18 जुलाई से 23 सितंबर तक कोई मूल्य वृद्धि नहीं की गई थी। इस दौरान पेट्रोल की कीमत में 0.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दामों में 1.25 रुपये की कटौती की गई थी।

Next Story