Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाबा रामदेव ने कोरोना की बनाई नई दवा, बोले- हेल्थ के क्षेत्र में भारत बन रहा आत्मनिर्भर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पतंजलि के अनुसंधान का देश को फायदा तो होगा ही, पर वैज्ञानिक रूप से यह काम करने के लिए बाबा रामदेव और आचार्च बालकृष्ण का धन्यवाद करता हूं, जो अब वैज्ञानिक आधार लेकर फिर से जनता के सामने आए हैं, तो निश्चित तौर पर लोगों का विश्वास और इस पर बढ़ेगा।

बाबा रामदेव ने कोरोना की बनाई नई दवा, बोले- हेल्थ के क्षेत्र में भारत बन रहा आत्मनिर्भर
X

बाबा रामदेव ने कोरोना की बनाई नई दवा

योगगुरू बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने आज कोरोना की नई दवा लॉन्च (New Corona Medicine) की हैं। आपको बता दें कि इससे पहले पतंजलि ने 23 जून 2020 को कोरोना के लिए कोरोनिल (Coronil) लॉन्च की थी, जिसमें 7 दिन में कोरोना के इलाज का दावा किया गया था। हालांकि लॉन्च होते ही ये दवा विवादों में आ गई थी। लेकिन कोरोनिल से लाखों लोगों की इमुनिटी बूस्ट करने के साथ जीवनदान देने का कार्य भी किया था। वहीं बाबा रामदेव ने दावा किया है कि नई दवा साक्ष्यों पर आधारित है।

उन्होंने कहा कि जब हमने कोरोनिल के जरिए लाखों लोगों को जीवनदान देने का काम किया तो कई लोगों ने सवाल उठाए, कुछ लोगों के मन में रहता है कि रिसर्च तो केवल विदेश में हो सकता है, खासतौर पर आर्युवेद के रिसर्च को लेकर कई तरह के शक किए जाते हैं, अब हमने शक के सारे बादल छांट दिए हैं, कोरोनिल से लेकर अलग-अलग बीमारी पर हमने रिसर्च किया है और पंतजलि ने कोरोना की नई दवा बनाने में सफलता हासिल की। इस मौके पर बाबा रामदेव के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहे।

वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पतंजलि के अनुसंधान का देश को फायदा तो होगा ही, पर वैज्ञानिक रूप से यह काम करने के लिए बाबा रामदेव और आचार्च बालकृष्ण का धन्यवाद करता हूं, जो अब वैज्ञानिक आधार लेकर फिर से जनता के सामने आए हैं, तो निश्चित तौर पर लोगों का विश्वास और इस पर बढ़ेगा। बाबा रामदेव ने कहा कि हेल्थ के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर और ग्लोबल लीडर बन रहा है, योग और आर्युवेद को हम वैज्ञानिक प्रमाणिकता के साथ स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, पतंजलि ने सैकड़ों रिसर्च पेपर अब तक पब्लिश किए हैं, हमने योग क्रियाओं को वैज्ञानिक तथ्यों के साथ दुनिया के सामने रखा है।

Next Story