Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में जल्द लागू होगा 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना, इतने लाख लोगों को मिलेगा फायदा

दिल्ली खाद्य विभाग ने 19 जुलाई को आदेश जारी कर कहा था कि दिल्ली में जुलाई का राशन ई-पोस मशीनों के जरिए वितरित किया जाएगा। दिल्ली सरकार के ई-पोस मशीन से राशन वितरण किए जाने के फैसले को सराहा है। इससे दिल्ली में रह रहे लोगों को बिना किसी परेशानी के राशन मिलेगा। इस योजना के तहत 10 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। साथ ही साथ प्रवासी मजदूर बिना रोक टोक दिल्ली में राशन ले सकेंगे।

दिल्ली में एक जुलाई लागू होगा
X

दिल्ली में एक जुलाई लागू होगा 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना

दिल्ली में एक जुलाई से 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' (One Nation, One Ration Card Scheme) योजना लागू होने जा रहा है। इस योजना से प्रवासी मजदूरों (Laborer) को काफी फायदा होगा। क्योंकि उनको अपने राज्य के राशन कार्ड पर ही दिल्ली में राशन उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए राशन ई-पॉइंट ऑफ सेल (ई-पोस) मशीनों के जरिए वितरित किए जाने का आदेश खाद्य विभाग (Food Department) ने जारी किया है। साथ ही साथ दिल्लीवासियों को भी अन्य राज्यों में इस योजना का लाभ मिल सकेगा। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेशानुसार इस योजना को 10 जुलाई तक पूरे देश में लागू किया जाना है। जिसकी तैयारी कर ली गई है। जो अन्य राज्य है जहां इस योजना को लागू नहीं किया गया है वहां भी इस योजना को जल्द से जल्द लागू करने की तैयारी में है।

दिल्ली खाद्य विभाग ने 19 जुलाई को आदेश जारी कर कहा था कि दिल्ली में जुलाई का राशन ई-पोस मशीनों के जरिए वितरित किया जाएगा। दिल्ली सरकार के ई-पोस मशीन से राशन वितरण किए जाने के फैसले को सराहा है। इससे दिल्ली में रह रहे लोगों को बिना किसी परेशानी के राशन मिलेगा। इस योजना के तहत 10 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। साथ ही साथ प्रवासी मजदूर बिना रोक टोक दिल्ली में राशन ले सकेंगे। वहीं, देश में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत, 65 साल से अधिक उम्र के लोग और दिव्यांगों को उनके घर पर राशन पहुंचाया जा रहा है।

केंद्र सरकार ने प्रवासी लोगों को राशन देने के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना की शुरुआत की है। कोई भी राशन कार्ड धारक इस योजना का लाभ ले सकता है। इसके तहत अब कार्ड धारक देश में कहीं से भी राशन ले सकता है। इस योजना के तहत अब राशन आसानी से जरूरतमंदों को मिल जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत राशन कार्ड धारक देशभर में किसी भी राशन की दुकान से अपने मासिक अनाज का कोटा प्राप्त कर सकते हैं। राशन की यह पोर्टेबिलिटी ई-पीओएस मशीनों पर निर्भर करती है, जो राशन कार्ड धारकों की पहचान और पात्रता को वेरिफाई करने के लिए आधार से जुड़े बायोमीट्रिक प्रणाली का उपयोग करती हैं।

Next Story