Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

NSUI ने परीक्षा में धोखाधड़ी को लेकर केंद्रीय शिक्षामंत्री के आवास पर किया विरोध-प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी

दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) ने कथित रूप से IIT-JEE (मेन्स) 2021 परीक्षा में धोखाधड़ी को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया।

NSUI ने परीक्षा में धोखाधड़ी को लेकर केंद्रीय शिक्षामंत्री के आवास पर किया विरोध-प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी
X

NSUI ने परीक्षा में धोखाधड़ी को लेकर केंद्रीय शिक्षामंत्री के आवास पर किया विरोध-प्रदर्शन

दिल्ली में IIT-JEE (मेन्स) 2021 परीक्षा में धोखाधड़ी की शिकायत आने के बाद छात्रों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इसी कारण दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) ने कथित रूप से IIT-JEE (मेन्स) 2021 परीक्षा में धोखाधड़ी (Cheating) को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया।

इससे पहले, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने जेईई (मेन्स) परीक्षा में निजी संस्थान एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों द्वारा कथित धोखाधड़ी को लेकर 19 स्थानों पर छापेमारी की गई थी। इस संबंध में मामला दर्ज किया था। आरोप के अनुसार, वे जेईई (मेन्स) की ऑनलाइन परीक्षा में धोखाधड़ी कर रहे थे और इससे मोटी रकम कमा रहे थे। इसके बाद परीक्षा केंद्र से आवेदकों के प्रश्न पत्रों को हल करके इच्छुक छात्रों को शीर्ष एनआईटी संस्थानों में दाखिला लेने में मदद कर रहे थे।

आपको बता दें कि जेईई (मेन्स) परीक्षा आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) और एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में दाखिले के लिए बहुत अहम होती है। अगले सप्ताह जेईई मेन के चौथे सेशन की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पहले प्रोविजनल आंसर-की जारी करेगी और उम्मीदवारों को इस पर आपत्तियां उठाने की अनुमति देगी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर 11 सितंबर को जेईई एडवांस 2021 रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा, इसलिए जेईई मेन 2021 का रिजल्ट 11 सितंबर से पहले जारी होने की उम्मीद है।

Next Story