Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अच्छी खबर! नोएडा में 1 जुलाई से चलेंगी ई-साइकिल, जानें कितने तैयार है स्टैंड और कैसे होगी स्टार्ट

अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि ई-साइकिल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी। बैट्री निकालने के बाद साइकिल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा। उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ले सकेंगे। लेकिन, इसके लिए पहले केवाईसी करानी होगी। इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी।

अच्छी खबर! नोएडा में 1 जुलाई से चलेंगी ई-साइकिल, जानें कितने तैयार है स्टैंड और कैसे होगी स्टार्ट
X

अच्छी खबर! नोएडा में 1 जुलाई से चलेंगी ई-साइकिल

दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण (Noida Pollution) के स्‍तर को कम करने के लिए नोएडा प्रशासन द्वारा एक अच्छी पहल की गई है। जिससे हाईटेक शहर में प्रदूषण पर लगाम कसा जाएगा और इसलिए शहर में ई-साइकिल (E-Cycle) के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) पूरे जोरों से इसकी तैयारी कर रही है। अभी करीब 60 ई-साइकिल स्टैंड बनकर तैयार हो गए हैं। 1 जुलाई से शहर में ई-साइकिल चलने लगेंगी। ई-साइकिल चलाने और उनके रखरखाव की जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनी को दी जा रही है।

साइकिल के किराए और स्टैंड पर लगने वाले विज्ञापन (Advertisement) से कंपनी की इनकम होगी। ऐप (App) की मदद से साइकिल लॉक और अनलॉक होगी। अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि ई-साइकिल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी। बैट्री निकालने के बाद साइकिल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा। उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ले सकेंगे। लेकिन, इसके लिए पहले केवाईसी करानी होगी। इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी।

इतना ही नहीं डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकिल अपने आप लॉक भी हो जाएगी। ई-साइकिल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक मिलेगी। नोएडा अथॉरिटी का मकसद शहर में पेट्रोल-डीजल के वाहनों के इस्‍तेमाल को कम करना है। छोटी दूरी का सफर करने के लिए लोग वाहन की जगह ई-साइकिल का इस्तेमाल करें, इसी को ध्यान में रखते हुए अथॉरिटी ने साइकिल स्टैंड का निर्माण कराया है। अगर आप घर से निकलने के बाद सरकारी दफ्तर, मेट्रो स्टेशन, मुख्य बाजार और बस स्टेशन जाना चाहते हैं तो आपको हर जगह आसानी से ई-साइकिल मिल जाएगी। आपको बता दें कि शहर के कई जगहों से आपको ये सुविधा मिल जाएगी।

Next Story