Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Noida Corona: नोएडा प्रशासन ने 'तीसरी लहर' की शुरू की तैयारियां, अब तक 434 पुलिसकर्मी पॉजिटिव

Noida Corona: ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) के निदेशक ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि वायरस की तीसरी लहर आने की आशंका के मद्देनजर जिम्स में 100 बेड तैयार किए जा रहे हैं। यह सुविधा जल्द शुरू हो जाएगी। इसमें आईसीयू, एचडीयू व नॉर्मल बेड शामिल होंगे।

UP Unlock: नोएडा में अनलॉक प्रक्रिया होगी शुरू, जानें कल से क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद
X

नोएडा में अनलॉक प्रक्रिया होगी शुरू

Noida Corona नोएडा में कोरोना से हालात ठीक हो रहे है लेकिन मामले रोजाना सामने आ रहे है। इस बीच, कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Corona Third Wave) की आशंका के चलते जिला प्रशासन ने तैयारियां (Noida Administration) शुरू कर दी है। ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल सहित विभिन्न अस्पतालों में इसे लेकर बिस्तरों (Hospitals) की व्यवस्था की जा रही है। कोरोना वायरस की मौजूदा लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद अब यहां के अस्पतालों में बिस्तरों (ICU Beds) और ऑक्सीजन (Oxygen) की उपलब्धता बढ़ गई है। कई अस्पतालों में आईसीयू तथा वेंटीलेटर बेड अब खाली हैं। ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) के निदेशक ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि वायरस की तीसरी लहर आने की आशंका के मद्देनजर जिम्स में 100 बेड तैयार किए जा रहे हैं। यह सुविधा जल्द शुरू हो जाएगी। इसमें आईसीयू, एचडीयू व नॉर्मल बेड शामिल होंगे। पहले से तैयारियां न होने के कारण मौजूदा लहर में ऑक्सीजन और दवाइयों को लेकर भारी संकट देखने को मिला।

अस्पतालों में बढ़ाई गई बेडों की संख्या

अस्पतालों में बिस्तर न मिल पाने की वजह से गंभीर रूप से बीमार कई मरीजों की जान चली गई। इन्हीं सब मुश्किलों से सबक लेते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने आशंकित तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने के मद्देनजर मेडिकल कॉलेज और राजकीय चिकित्सालय को 100-100 बेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। चाइल्ड पीजीआई नोएडा के एमएस आकाश राजन ने बताया कि संस्थान में अभी 10 पीडियाट्रिक आईसीयू की सुविधा है। इसे बढ़ाकर 100 बेड किया जा रहा है। नॉलेज पार्क के शारदा अस्पताल में भी बच्चों के लिहाज से 160 बेड की व्यवस्था की गई है। अस्पताल के जनसंपर्क निदेशक अजीत कुमार ने बताया कि 20 नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू), 20 बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई, 20 बेड की सुविधा हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) में होगी।

गौतमबुद्ध नगर में तैनात 434 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित

गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिशनरी में 15 मार्च से 21 मई के बीच 434 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। संक्रमित होने वाले पुलिसकर्मियों में से 268 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि एक उपनिरीक्षक सहित तीन पुलिसकर्मियों की संक्रमण से मौत हुई है। पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय व लाइन) मीनाक्षी कात्यायन ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिशनरी में तैनात 434 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित पुलिसकर्मियों के संपर्क में आने वाले अन्य सदस्यों को पृथक-वास में रखा गया है। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि सभी पुलिसकर्मियों का उपचार चल रहा है, तथा उनकी स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि 434 संक्रमित पुलिसकर्मियों में से 268 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि 163 पुलिसकर्मी अस्पताल व गृह-पृथकवास में उपचार करवा रहे हैं।

Next Story