Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं, तीन-चार दिनों में वायु गुणवत्ता और खराब होने की आशंका

Delhi Pollution: दिल्ली-नोएडा बॉर्डर सुबह की सैर पर निकले एक व्यक्ति बताया कि पहले प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होती थी लेकिन दिवाली के बाद बारिश होने से थोड़ा प्रदूषण कम हुआ था लेकिन आज फिर से धुंध बढ़ गई है तो सरकार को इसका परमानेंट हल निकालना पड़ेगा।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं, तीन-चार दिनों में वायु गुणवत्ता और खराब होने की आशंका
X

दिल्ली में प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं

दिल्ली में ठंड के साथ प्रदूषण की भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। दिल्ली-नोएडा बॉर्डर सुबह की सैर पर निकले एक व्यक्ति बताया कि पहले प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होती थी लेकिन दिवाली के बाद बारिश होने से थोड़ा प्रदूषण कम हुआ था लेकिन आज फिर से धुंध बढ़ गई है तो सरकार को इसका परमानेंट हल निकालना पड़ेगा। दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी मध्यम और खराब श्रेणी के निचले स्तर पर रहने की संभावना है। बुधवार को सतह के नजदीक हवा उत्तरपश्चिम की ओर रहेगी और हवा की अधिकतम गति 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। हवा की यह गति अगले तीन से चार दिन तक प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिहाज से अनुकूल बनी रहेगी।

वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज

बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई और सरकारी एजेंसियों का कहना है कि आने वाले तीन-चार दिन में इसमें उल्लेखनीय बदलाव की संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार तक तापमान के भी गिरकर एकल अंक तक पहुंचने की संभावना जताई है। बुधवार सुबह तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है। दिल्ली में दिवाली के दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक 414 दर्ज किया गया था जो कि गंभीर श्रेणी में आता है। लेकिन बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से तेज हवाओं ने प्रदूषण के ऊंचे स्तर से निजात दिलाई।

दिल्ली में ठंड की दस्तक, तापमान में गिरावट

शहर में पिछले 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को 435 दर्ज किया गया था, जिसमें सुधार हुआ और यह सोमवार को 221 हो गया और मंगलवार को यह 171 दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने यह भी बताया कि पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को पराली जलाए जाने की भी कुछ ही घटनाएं ही सामने आईं और इसका दिल्ली के वायु प्रदूषण पर असर नगण्य रहने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में ठंड की दस्तक हो चुकी है। तापमान में रोजाना गिरावट देखी जा रही है। पहाड़ी क्षेत्रों से बर्फबारी के बाद ठंडी हवाएं बहनी शुरू हो गई है। जिससे दिल्ली में ठंड बढ़ रही है।

और पढ़ें
Next Story