Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भयंकर आर्थिक बदहाली की मार झेल रही NDMC अपने 132 भूखंडों को करेगी नीलामी

भयंकर आर्थिक बदहाली की मार झेल रही नार्थ एमसीडी (North Delhi Municipal Corporation) ने त्योहारी सीजन में अभी तक अपने कर्मचारियों को पिछले दो महीने का बकाया वेतन नहीं दिया है।

भयंकर आर्थिक बदहाली की मार झेल रही NDMC अपने 132 भूखंडों को करेगी नीलामी
X

भयंकर आर्थिक बदहाली की मार झेल रही नार्थ एमसीडी (North Delhi Municipal Corporation) ने त्योहारी सीजन में अभी तक अपने कर्मचारियों को पिछले दो महीने का बकाया वेतन नहीं दे पाई है। इस बीच निगम द्वारा संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर (Sanjay Gandhi Transport Nagar) में अपने 132 भूखंडों को आने वाले 99 सालों के लिए नीलामी करने की तैयारी कर रही है।

ताकि एमसीडी आर्थिक बदहाली के दौर से निकल सके। वहीं निगम ने संत नगर रानी बाग स्थित कमर्शियल (Commercial at Sant Nagar Rani Bagh) जगहों को ई-नीलामी (e-auction) के माध्यम से फ्रीहोल्ड करने का बिल पास कर दिया है। जिसके बाद जल्द ही प्रकिया शुरू की जाएगी। बता दें वर्ष 1983 डीडीए (Delhi Development Authority) की तरफ से नार्थ एमसीडी को संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में 175 एकड़ जमीं दी गयी थी। 5 एकड़ जमीन पर गैरकानूनी ढंग से अतिक्रमण किया हुआ था।

जबकि उस समय डीडीए की ओर से एमसीडी को 160 एकड़ की जमीन दी गई थी। एमसीडी अपनी आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर के 132 भूखंडों को आने वाले 99 सालों के लिए नीलामी करने कदम उठाया है।

एमसीडी के कर्मचारियों को पांच सालों से एरिया नहीं मिल पाया है। जबकि एमसीडी का जो फिजिकल डिफेक्ट है वह भी 4000 करोड़ रूपये के आकड़ो को पार कर गया है। संजय गांधी नगर के 132 भूखंडों को ई-नीलामी के जरिए लीज पर देने के मद्देनजर निगम अधिकारियों द्वारा बाकायदा प्रस्ताव भी तैयार किया जा चुका है। नार्थ एमसीडी ने इस बार संत नगर रानी बाग़ स्थित कमर्शियल काम्पलेक्स को फ्री होल्ड पर आवंटित करने के प्रस्ताव को पारित कर दिया है।

Next Story