Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में नगर निगमों की सूची में टॉप पर MCD, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने जारी की रिपोर्ट

10 लाख से अधिक की आबादी की इस श्रेणी में जीवन सुगमता सूचकांक में शामिल 49 शहरों में दिल्ली 13वें और श्रीनगर सबसे निचले स्थान पर रहा। वहीं, केंद्रीय आवास और मंत्रालय ने पहली बार नगर निगमों की परफॉमेंस इंडेक्स रिपोर्ट जारी करते हुए इन शहरों के नाम की घोषणा की है। इस सूची में 10 लाख से आबादी वाले नगर निगमों में इंदौर अव्वल नंबर पर रहा है, जबकि 10 लाख से कम आबादी वाले नगर निगमों में नई दिल्ली पालिका परिषद पहले स्थान पर रही है।

देश में नगर निगमों की सूची में MCD टॉप पर, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने जारी की रिपोर्ट
X

देश में नगर निगमों की सूची में MCD टॉप पर

देश में नगर निगम (Municipal Corporation) को लेकर एक रिपोर्ट जारी की गई है। जिसमें इंदौर और नई दिल्ली पालिका परिषद (Delh MCD) दो ऐसे नगर निगम हैं जो शीर्ष रैकिंग में विराजमान हैं। केंद्रीय आवास और मंत्रालय ने पहली बार नगर निगमों की परफॉमेंस इंडेक्स (Performance Index 2020) रिपोर्ट जारी करते हुए इन शहरों के नाम की घोषणा की है। इस सूची में 10 लाख से आबादी वाले नगर निगमों में इंदौर अव्वल नंबर पर रहा है, जबकि 10 लाख से कम आबादी वाले नगर निगमों में नई दिल्ली पालिका परिषद पहले स्थान पर रही है।

यह परफार्मेंस इंडेक्स-2020 के कामों को देखते हुए जारी किए गए हैं। लेकिन दिल्ली की साउथ एमसीडी, नॉर्थ एमसीडी और ईस्ट एमसीडी टॉप-10 की सूची से बहुत दूर हैं। साउथ दिल्ली एमसीडी का रैकिंग में 28वां नंबर, ईस्ट एमसीडी का 42 व नॉर्थ एमसीडी का 48 वा नंबर रहा। केंद्रीय आवास ओर शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस रिपोर्ट को जारी किया। नगर निगमों की परफार्मेंस रैकिंग के लिए 114 शहरों ने हिस्सा लिया था।

जीवन सुगमता सूचकांक में दिल्ली ने प्राप्त किए ये स्थान

केंद्र सरकार के जीवन सुगमता सूचकांक में 111 शहरों में से बेंगलुरू को रहने के लिए देश का सबसे सुगम शहर चुना गया है। इस सूचकांक में पुणे दूसरे और अहमदाबाद तीसरे स्थान पर रहा। चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई भी शीर्ष 10 शहरों में शामिल रहे। 10 लाख से अधिक की आबादी की इस श्रेणी में जीवन सुगमता सूचकांक में शामिल 49 शहरों में दिल्ली 13वें और श्रीनगर सबसे निचले स्थान पर रहा।

Next Story