Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Muharram 2021: केजरीवाल सरकार का ऐलान- दिल्ली में अब इस दिन होगी मुहर्रम की छुट्टी

Muharram 2021: इस लिए दिल्ली सरकार ने 19 अगस्त की जगह अब 20 अगस्त को मुहर्रम का अवकाश घोषित किया है। दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने पहले 19 अगस्त (बृहस्पतिवार) को मुहर्रम की छुट्टी घोषित की थी लेकिन दिल्ली सरकार ने मुहर्रम पर 20 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया।

Muharram 2021: केजरीवाल सरकार का ऐलान- दिल्ली में अब इस दिन होगी मुहर्रम की छुट्टी
X

केजरीवाल सरकार का ऐलान

Muharram 2021 दिल्ली में मुहर्रम की तैयारी जोरो से चल रही है। पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना वायरस (Delhi Coronavirus) का साया सभी त्योहारों (Festival) पर बरकरार है। इसके लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल (Corona Guidelines) का पालन करने का आदेश दिया गया है। इस लिए दिल्ली सरकार ने 19 अगस्त की जगह अब 20 अगस्त को मुहर्रम का अवकाश घोषित किया है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) ने पहले 19 अगस्त को मुहर्रम की छुट्टी घोषित की थी लेकिन दिल्ली सरकार ने मुहर्रम पर 20 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश (Holiday) घोषित किया।

हालांकि इस संबंध में केंद्र सरकार के फैसले के बाद इसे बदलकर शुक्रवार किया गया। दिल्ली सरकार द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने मुहर्रम के अवसर पर होने वाले अवकाश कोसंशोधित कर बृहस्पतिवार के बजाय शुक्रवार किया है। तदनुसार, मुहर्रम के अवसर पर शुक्रवार (20 अगस्त) को दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों के लिए अवकाश घोषित किया गया है।

वहीं, दिल्‍ली सरकार की तर्ज पर मध्‍य प्रदेश करकार ने भी मुहर्रम के अवकाश में बदलाव किया है। सीएम शिवराज सिंह ने मुस्लिम समुदाय की मांग पर 20 अगस्‍त को मुहर्रम की छुट्टी घोषित की है। इससे पहले यह 19 अगस्‍त को थी। दिल्ली और मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अन्य राज्यों में भी मुहर्रम को लेकर कोविड नियमों को लागू किया गया है। इसका मकसद जुलूस में होने वाली भीड़ को कम करना और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है।

Next Story