Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी! इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा आसान, एक्सप्रेस लाइन पर 120 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए मेट्रो लाइन को पहले ही सरकार की अनुमति मिल चुकी है। इस लाइन पर ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक के लगभग 35 किमी लंबे रूट पर 25 मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित थे। अब इस रूट को एक्सप्रेस लाइन में बदलने के चलते सिर्फ 6 स्टेशन ही बनाए जाएंगे।

खुशखबरी! इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा आसान, एक्सप्रेस लाइन पर 120 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो
X

इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा आसान

दिल्ली एनसीआर (DelhiNcr) के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। क्योंकि अब नोएडा के इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट (International Jewar Airport) तक जाने में कम समय लगेगा। हम सभी को पता है कि एयरपोर्ट पर दूसरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए जल्दी पहुंचना होता है। लेकिन दिल्ली एनसीआर के ट्रैफिक में वक्त से पहले पहुंच पाना नामुकिन हो जाता है। वहीं दिल्ली की मैट्रो भी स्टेशनों पर रुक रुक कर चलती है। जिसके कारण एयरपोर्ट पर हम जल्दी नहीं पहुंच पाते।

इसलिए नोएडा इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए विशेष बातों का ध्यान रखा जा रहा है। जिससे आपको एयरपोर्ट पहुंचने में कम वक्त लग सके। इसलिए एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एक्सप्रेस लाइन (Metro Express Line) शुरू करने जा रही है। इस लाइन पर मेट्रो ट्रेन करीब 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। आपको बता दें कि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक के बीच में जिन 5 जगहों को मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए चुना है। उनमें यमुना एक्सप्रेस विकास प्रधिकरण के सेक्टर 18, 20, 21, 22-डी और 28 हैं। एक्सप्रेस लाइन के इस सफर में आखिरी स्टेशन जेवर एयरपोर्ट टर्मिनल होगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारी ने जानकारी दी है कि जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए मेट्रो लाइन को पहले ही सरकार की अनुमति मिल चुकी है। इस लाइन पर ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक के लगभग 35 किमी लंबे रूट पर 25 मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित थे। अब इस रूट को एक्सप्रेस लाइन में बदलने के चलते सिर्फ 6 स्टेशन ही बनाए जाएंगे।

जेवर एयरपोर्ट के पास बनाए जाएंगे कई सरकारी कार्यालय

योगी सरकार ने नोएडा में एटीएस मुख्यालय बनाने की मंजूरी दी। जिसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने 3 एकड़ जमीन भी आवंटित कर दी है। ये एटीएस मुख्यालय नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के पास बनाया जाएगा। जिससे किसी भी आपात समय में सेना को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकेगा। इसके साथ ही कमांडो ट्रेनिंग सेंटर बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है। यहां पर अधिकारियों के दफ्तर और आवास भी बनेंगे। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने निशुल्क 3 एकड़ जमीन दी है।

Next Story