Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, साफ हवा में सांस ले रहे लोग

Mausam Ki Jankari: मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली का मौसम ऐसे ही रहने वाला है। दिल्ली में कई जगह पर हल्की बारिश होती रहेगी।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, साफ हवा में सांस ले रहे लोग
X
दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुबह से सुहाना बना हुआ है। दिल्लीवासियों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। वहीं दिल्ली-एनसीआर सुबह से बादल छाये हुये है। कल से राजधानी में ठंडी हवा चल रही है। वहीं दिल्ली में कई जगह पर हल्की बारिश भी हुई है। मौसम का दिल्ली के लोग आनंद ले रहे है। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली का मौसम ऐसे ही रहने वाला है। दिल्ली में कई जगह पर हल्की बारिश होती रहेगी।

तापतान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। दिल्ली में बीती रात हल्की बारिश हुई थी जिससे लोगों को चादर लेने सोने का मजबूर होना पड़ा। वहीं सुबह से शाम तक मौसम में नमी का स्तर 63 से 90 फीसदी तक रहा।

दिल्लीवासी साफ हवा में ले रहे हैं सांसे

दिल्ली में वायु गुणवत्ता अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई और विशेषज्ञ इसके पीछे की वजह हवा की अनुकूल स्थित और पिछले महीने हुई अच्छी बारिश बता रहे हैं। शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 48 दर्ज की गई। वायु सूचकांक 0-50 के बीच सुरक्षित माना जाता है। इसके बाद 51-100 संतोषजनक, 101-200 के बीच मध्यम, 201-300 के बीच खराब, 301-400 के बीच बेहद खराब और 401-500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

वायु गुणवत्ता को 500 से ऊपर न केवल गंभीर वाला बल्कि आपात स्थिति वाला माना जाता है। सोमवार को हवा की गुणवत्ता का औसत स्तर 24 घंटे में 41 रहा और यह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से 2015 से दर्ज किए जा रहे गुणवत्ता रिकॉर्ड में अब तक का सबसे कम है। इस साल वायु गुणवत्ता के 'अच्छी' श्रेणी में होने का यह पांचवां दिन है।

जलजमाव की समस्या का समाधान मांगने वाली याचिका को माने दिल्ली सरकार: हाईकोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से कहा कि मॉनसून के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली जलजमाव की समस्या के स्थायी समाधान की मांग करने वाली जनहित याचिका को वह अभिवेदन की तरह माने। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल की पीठ ने कहा कि एक न्यास की ओर से दायर इस याचिका में शहर में जलजमाव की समस्या के स्थायी समाधान की मांग की गई है। हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वह याचिका को अभिवेदन माने और कानून, नियमों, कायदों और सरकारी नीति के अनुरूप फैसला ले।

Next Story