Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki Jankari: दिल्ली में फिर तापमान पंहुचा 45 डिग्री के पार, IMD ने लू को लेकर जारी किया अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) जाते ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भीषण गर्मी (severe heat) पड़ने के साथ-साथ लू भी चलने लगी हैं। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक शनिवार को आसमान साफ रहेगा। तेज धूप निकलेगी।

Mausam ki Jankari: दिल्ली में फिर तापमान पंहुचा 45 डिग्री के पार, IMD ने लू को लेकर जारी किया अलर्ट
X

देश की राजधानी दिल्ली से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) जाते ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भीषण गर्मी (severe heat) पड़ने के साथ-साथ लू भी चलने लगी हैं। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक शनिवार को आसमान साफ रहेगा। तेज धूप निकलेगी। और साथ ही कुछ जगहों पर लू भी चलेगी।

जिससे तापमान में वृद्धि होगी और अधिकतम तापमान (maximum temperature) 44 जबकि न्यूनतम तापमान (minimum temperature) 25 डिग्री के आसपास दर्ज किया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली में पारा 45 डिग्री के पार चला गया। मंगेशपुर का अधिकतम तापमान 45.5, नजफगढ़ में 45.6, पीतमपुरा का 45.6 और राष्ट्रमंडल खेल परिसर का 45.7 डिग्री रहा।

अन्य गर्म क्षेत्रों की बात करें तो पालम में 43.4, रिज में 44.3, आया नगर में 43.2, गुरुग्राम में 43.5, जाफरपुर में 44.7, नोएडा में 43.5 दर्ज किया गया। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने शनिवार को राजधानी में अलग-अलग जगहों पर लू की चेतावनी देते हुए 'येलो अलर्ट' (Yellow Alert) जारी किया है। सफदरजंग वेधशाला में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अधिकारियों के मुताबिक, आने वाले सप्ताह में गर्म हवाएं एक बार फिर दिल्ली वालों की मुश्किलें बढ़ा देंगी। वहीं,आईएमडी (IMD) का कहना है कि गर्म हवाओं के कारण तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा। आने वाले तीन दिनों में दिल्ली का तापमान 40 से 42 डिग्री के दायरे में ही रहेगा। वही उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहेगा और इनमें से कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 44 और 45 डिग्री तक जा सकता है। साथ ही राजस्थान, दक्षिण, पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

और पढ़ें
Next Story