Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam ki Jankari: दिल्ली के लोगों पर गर्मी और प्रदूषण की पड़ रही हैं डबल मार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में रविवार शाम हुई हल्की बारिश से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। जिसके कारण तापमान में गिरावट (drop in temperature) दर्ज की गई हैं। इसके साथ ही भीषण गर्मी (scorching heat) की मार झेल रहे लोगों को थोड़ी रहत भी मिली हैं।

Mausam ki Jankari: दिल्ली के लोगों पर गर्मी और प्रदूषण की पड़ रही हैं डबल मार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल
X

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में रविवार शाम हुई हल्की बारिश से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। जिसके कारण तापमान में गिरावट (drop in temperature) दर्ज की गई हैं। इसके साथ ही भीषण गर्मी (scorching heat) की मार झेल रहे लोगों को थोड़ी रहत भी मिली हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने दिल्ली में सोमवार को बदल गरजने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई हैं।

इसके अलावा आंशिक रूप से बादल छाए रहने और न्यूनतम तापमान (minimum temperature) 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की भविष्यवाणी है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के एक अधिकारी ने कहा, "दिल्ली में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।" हालांकि, सोमवार की सुबह दिल्लीवासियों को हल्की गर्मी में कमी का अनुभव हुआ।

IMD के अनुसार दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश दर्ज की गई। जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने बताया कल राजधानी में अधिकतम तापमान (maximum temperature) 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार सुबह दिल्ली में 24 घंटे वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी ( air quality 'poor' category ) में दर्ज की गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) शाम 4 बजे 273 दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 को "मध्यम", 201 और 300 को "खराब", 301 और 400 को "बहुत खराब" और 401 और 500 को "गंभीर" माना जाता था।

और पढ़ें
Next Story