Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: गंभीर प्रदूषण की चपेट में दिल्ली, अधिकतम तापमान में वृद्धि से बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप

Mausam Ki Jankari: नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद में औसत वायु गुणवत्ता में बुधवार को थोड़ा सुधार हुआ और इसे मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण सूचकांक ऐप समीर के अनुसार बुधवार की शाम चार बजे तक औसतन 24 घंटे में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गाजियाबाद में 198, ग्रेटर नोएडा में 189, नोएडा में 168, फरीदाबाद में 197, और गुड़़गांव में 164 रहा।

Mausam Ki Jankari: गंभीर प्रदूषण की चपेट में दिल्ली, अधिकतम तापमान में वृद्धि से बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप
X

गंभीर प्रदूषण की चपेट में दिल्ली, अधिकतम तापमान में वृद्धि से बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप

Mausam Ki Jankari दिल्ली-एनसीआर में गर्मी (Delhi Heat) का सिलसिला शुरू होते ही प्रदूषण ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है। दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। वहीं दिल्ली से सटे इलाकों में बेहद गंभीर श्रेणी में प्रदूषण का स्तर बना हुआ है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) इतनी खराब हो चुकी है कि लोगों को कई तहर की परेशानी होनी शुरू हो गई है। एक रिपोर्ट में पाया गया कि पिछले साल की तुलना में दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) ने इस बार की सर्दियों में गंभीर प्रदूषण दर्ज किया।

इन सब में गाजियाबाज में प्रदषूण का स्तर सबसे ज्यादा था। दिल्ली की बात करें तो उत्तरी दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित रही। हालांकि जहांगीरपुरी की हवा सबसे खराब रही। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि दिन में आसमान साफ बना रहेगा और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 80 फीसदी दर्ज की गई।

इससे से पहले, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद में औसत वायु गुणवत्ता में बुधवार को थोड़ा सुधार हुआ और इसे मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण सूचकांक ऐप समीर के अनुसार बुधवार की शाम चार बजे तक औसतन 24 घंटे में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गाजियाबाद में 198, ग्रेटर नोएडा में 189, नोएडा में 168, फरीदाबाद में 197, और गुड़़गांव में 164 रहा। जानकारी के बता दें कि, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

Next Story