Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: 9 सालों में सबसे गर्म रहा Valentine Day, IMD ने पारा बढ़ने को लेकर किया अलर्ट

Mausam Ki Jankari: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है। जबकि आज सुबह 9 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रिकॉर्ड किया गया।

Mausam Ki Jankari: 9 सालों में सबसे गर्म रहा Valentine Day, IMD ने पारा बढ़ने को लेकर किया अलर्ट
X

 9 सालों में सबसे गर्म रहा Valentine Day

Mausam Ki Jankari दिल्ली में कोहरे (Dense Fog) से लोगों की परेशानी बनी हुई है। हालांकि धीरे-धीरे कोहरे का असर समाप्त हो रहा है। क्योंकि दिल्ली की न्यूनतम तापमान (Delhi Temperature) में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं दिल्ली के लोग सुबह और शाम की हल्की ठंड (Delhi Cold) महसूस कर रहे हैं। क्योंकि दिन में तेज धूप निकलने के कारण तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है। जबकि आज सुबह 9 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रिकॉर्ड किया गया। वहीं, बीते दिन वेलेंटाइन-डे नौ साल में सबसे गर्म रहा। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। इससे एक दिन पहले ही गर्मी ने पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ा था। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार सुबह हल्के से मध्यम श्रेणी का कोहरा रह सकता है और दिन में सूरज की तपिश महसूस होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, कमजोर पड़े पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिन-रात के तापमान में अधिक अंतर दर्ज किया जा रहा है। यही वजह है कि दिन अधिक गर्म और रातें सर्द हो रही हैं। इस सप्ताह भी परिस्थितियों में खास बदलाव की उम्मीद कम है। इसके बाद लगातार दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की आशंका है। इससे पहले, दिल्ली में रविवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा बेहद घना, 51 से 200 मीटर के बीच घना, 201 से 500 के मीटर के बीच मध्यम और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को हल्का माना जाता है।

Next Story