Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में चल रही तेज हवाएं, फिलहाल गर्मी ने नहीं मिलेगी राहत, पारा 40 डिग्री के करीब रहने का अनुमान

Mausam Ki Jankari: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार बताए गए है। विभाग के बताया कि शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में चल रही तेज हवाएं, फिलहाल गर्मी ने नहीं मिलेगी राहत, पारा 40 डिग्री के करीब रहने का अनुमान
X

फिलहाल गर्मी ने नहीं मिलेगी राहत

Mausam Ki Jankari राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से गर्मी (Delhi Heat) बढ़ गई है। वहीं तेज हवाएं (Strong Wind) चलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली हुई है। जबकि आज सुबह 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पारा (Delhi Temperature) दर्ज किया गया है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार बताए गए है। विभाग के बताया कि शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है। वहीं दिल्ली में फिलहाल बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। इससे पहले, दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह आसमान साफ रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिन में आमतौर पर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार के दिन दिन भर आसमान साफ रहेगा। लेकिन, इसके बाद तापमान आमतौर पर 40 डिग्री से नीचे बना रहेगा। अगले सोमवार से देश के उत्तरी हिस्से में एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। इसका असर दिल्ली तक दिखने की संभावना है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) अच्छा श्रेणी में दर्ज किया गया। सुबह 11 बजे तक एक्यूआई 84 रहा।

मॉनसून बंगाल की खाड़ी के हिस्सों की ओर बढ़ा

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून दक्षिण पश्चिम तथा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के और हिस्सों की ओर बढ़ गया है एवं केरल में 31 मई तक इसके पहुंचने के आसार हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में पिछले दो सप्ताह में चक्रवाती तूफान ताउते और यास आए। इन दोनों तूफानों की वजह से देश में कई जगहों पर भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून 27 मई की सुबह मालदीव-कोमोरिन इलाके, दक्षिण पश्चिम तथा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों की ओर, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के अधिकतर हिस्सों और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों की ओर बढ़ गया है।

Next Story