Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्लीवालों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान

Mausam Ki Jankari: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार, हवा में आर्द्रता का स्तर 40 प्रतिशत दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और लू चलने का अनुमान है।

Mausam Ki Jankari: दिल्लीवालों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान
X

दिल्लीवालों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

Mausam Ki Jankari दिल्ली में गर्मी (Heat And Humidity) से जल्द राहत मिलने वाली है। क्योंकि दो दिन बाद ही बारिश (Rain) की आशंका जताई गई है। फिलहाल दिल्ली में गर्मी और उमस से बुरा हाल हो रखा है। आज भी लोगों को राहत मिलते नजर नहीं आ रही है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान (Delhi Temperature) सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, हवा में आर्द्रता का स्तर 40 प्रतिशत दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और लू चलने का अनुमान है।

उधर बुधवार को दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्से लू की चपेट में रहे। राजस्थान के श्रीगंगानगर में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आज का दिन जुलाई के महीने में तीसरा लू वाला दिन रहा। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

दिल्ली एक जुलाई (43.1 डिग्री सेल्सियस) और दो जुलाई (41.3 डिग्री सेल्सियस) को भी लू की चपेट में रही थी। उधर, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, 12 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 209 रहा। वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

Next Story