Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: जलभराव के कारण साकेत मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद, DMRC ने दी जानकारी

Mausam Ki Jankari: इसके साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इस कारण अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के बीच रहेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 87 फीसदी दर्ज की गई। विभाग के अनुसार बारिश कम होने के कारण उमस भरी गर्मी परेशान कर रही है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश, उमस भरी गर्मी से लोगों को मिली राहत, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
X

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश

Mausam Ki Jankari दिल्ली में आज सुबह से ही बारिश (Delhi Rain) हो रही है। जिसकी वजह से कई जगहों पर जलभराव (Water Logging) हो गया है। वहीं बारिश के कारण धौला कुआं समेत कई जगहों पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) जैसी समस्या देखने को मिली है। वहीं, तेज़ बारिश के बाद सड़क पर जलभराव के चलते डीटीसी बस (DTC Bus) में पानी भर गया। इसे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह भारी बारिश के बाद जलभराव के कारण साकेत मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए। डीएमआरसी ने ट्वीट किया कि ट्रेनें फिलहाल साकेत मेट्रो स्टेशन पर नहीं रुक रही हैं। जलभराव के कारण प्रवेश/निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा पूरी येलो लाइन पर सेवाएं सामान्य हैं। येलो लाइन उत्तरी दिल्ली में समयपुर बादली को गुड़गांव के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है। दिल्ली में कई दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल थे। जो कि आज हुई झमाझम बारिश ने उन्हें राहत दी है। वहीं बारिश के बाद तापमान (Delhi Temperature) में भी गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और करीबी इलाकों में बारिश के आसार हैं। आज बारिश आगे जारी रहेगी और हमेशा की तरह दिल्ली की सड़कों पर पानी भरने लगा तो दफ्तर के लिए निकलने वाली भीड़ जहां तहां फंसेगी और ट्रैफिक जाम की तस्वीरें फिर से सवाल करने लगेंगी। विभाग ने आज येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इस कारण अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के बीच रहेगा।

सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 87 फीसदी दर्ज की गई। विभाग के अनुसार बारिश कम होने के कारण उमस भरी गर्मी परेशान कर रही है।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह दस बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 155 रहा और दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गयी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

Next Story