Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली-NCR में बारिश ने तोड़ा 41 सालों का रिकॉर्ड, बादल छाए रहने के साथ हल्की धुंध की आशंका

Mausam Ki Jankari: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले दो दिनों में सुबह के समय हल्की धुंध (Fog) देखने को मिलेगी। मौसम में मौजूद नमी के चलते हल्की धुंध बनेगी जो धूप निकलने के साथ ही गायब हो जाएगी। दिन भर आसमान साफ रहेगा और बारिश के आसार नहीं हैं। बीच-बीच में हल्के बादलों की आवाजाही भले देखने को मिल सकती है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली-NCR में बारिश ने तोड़ा 41 सालों का रिकॉर्ड, बादल छाए रहने के साथ हल्की धुंध की आशंका
X

 मौसम की जानकारी

Mausam Ki Jankari दिल्ली में बारिश (Rain) के बाद मौसम सुहाना हो (Delhi Weather) गया है। वहीं तापमान में गिरावट से सर्दी आने रफ्तार बढ़ गई है। क्योंकि तापमान (Temperature) में सामान्य से 4-5 डिग्री सेल्सियस डिग्री कम दर्ज की गई है। इस बीच, आज सुबह से धूप नहीं निकली हुई है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले दो दिनों में सुबह के समय हल्की धुंध (Fog) देखने को मिलेगी। मौसम में मौजूद नमी के चलते हल्की धुंध बनेगी जो धूप निकलने के साथ ही गायब हो जाएगी। दिन भर आसमान साफ रहेगा और बारिश के आसार नहीं हैं। बीच-बीच में हल्के बादलों की आवाजाही भले देखने को मिल सकती है।

उधर, दिल्ली में इस साल अक्टूबर का महीना 1960 में हुई 93.4 मिमी की बारिश के बाद से सबसे ज्यादा बारिश वाला रहा। इस साल शहर में अक्टूबर महीने में अब तक 94.6 मिमी की बारिश दर्ज की जा चुकी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में अक्टूबर के महीने में 1910 में 185.9 मिमी बारिश, 1954 में 238.2 मिमी बारिश, 1956 में 236.2 मिमी बारिश और 1960 में 93.4 मिमी की बारिश हुई।

यहां 2004 में अक्टूबर में 89 मिमी बारिश हुई थी। आंकड़ों के अनुसार रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में 87.9 मिमी बारिश हुई, जो कि एक दिन में हुई बारिश के मामले में चौथा रिकॉर्ड है। दिल्ली में अक्टूबर में केवल एक दिन में 1910 में 152.4 मिमी, 1954 में 172.7 मिमी, 1956 में 111 मिमी बारिश हुई। सोमवार को भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव और यातायात की समस्या पैदा हो गई। दिल्ली में मंगलवार को सुबह वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों में दिखा कि सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 169 था।

Next Story