Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में मानसून का इंतजार, आज बारिश का अनुमान, IMD ने की भविष्यवाणी

Mausam Ki Jankari: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में मानसून के आगमन को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं। शहर में सुबह हवा में नमी रही और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस (Delhi Temperature) पर बना रहा जबकि अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में मानसून का इंतजार, आज बारिश का अनुमान, IMD ने की भविष्यवाणी
X

दिल्ली में मानसून का इंतजार, आज बारिश का अनुमान

Mausam Ki Jankari दिल्ली में मानसून (Monsoon) के आगमन का अभी इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, जिसके कारण लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा। वहीं, आज दिल्ली में हल्की बारिश (Delhi Rain) होने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में मानसून के आगमन को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं। शहर में सुबह हवा में नमी रही और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस (Delhi Temperature) पर बना रहा जबकि अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

आईएमडी ने बताया कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत थी। उन्होंने बताया कि मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश की सूचना के आधार पर मानसून के शुरुआत की घोषणा की जाती है। मानसून के इंतजार के बीच मध्य दिल्ली देश का ऐसा जिला है, जहां सबसे कम वर्षा हुई है।

मध्य दिल्ली में एक जून से लेकर अब तक केवल 8.5 मिलीमीटर बारिश हुई है जोकि सामान्य 125.1 मिमी से 93 प्रतिशत कम है। दिल्ली में अब तक मॉनसून के दौरान होने वाली सामान्य बारिश से 64 प्रतिशत कम बारिश हुई है। आईएमडी के ताजा वक्तव्य के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

Next Story