Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना, आज मानसून देगा दस्तक, भीषण गर्मी से मिलेगी निजात

Mausam Ki Jankari: आईएमडी ने बताया कि दक्षिणपश्चिम मानसून शनिवार को दिल्ली में पहुंच सकता है और इसके साथ ही पिछले 15 सालों में राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के पहुंचने की यह सबसे अधिक देरी है। आईएमडी ने कहा था कि मानसून के 10 जुलाई के आसपास पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों तथा दिल्ली में पहुंचने की संभावना है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना, आज मानसून देगा दस्तक, भीषण गर्मी से मिलेगी निजात
X

 दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना, आज मानसून देगा दस्तक

Mausam Ki Jankari दिल्ली में गर्मी और उमस (Heat And Humidity) से आज लोगों को राहत मिलने की संभावना है। क्योंकि आज राजधानी में मानसून (Monsoon) दस्तक देने वाला है। जिसकी वजह से शाम तक हल्की बारिश की आशंका जताई गई है। इससे लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलने के साथ ही तापमान (Delhi Temperature) में भी कमी आने का अनुमान है। इस बारे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है। शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्ष आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 65 प्रतिशत दर्ज किया गया।

आईएमडी ने बताया कि दक्षिणपश्चिम मानसून शनिवार को दिल्ली में पहुंच सकता है और इसके साथ ही पिछले 15 सालों में राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के पहुंचने की यह सबसे अधिक देरी है। आईएमडी ने कहा था कि मानसून के 10 जुलाई के आसपास पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों तथा दिल्ली में पहुंचने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों ने शहर में शाम और रात को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

13 दिनों की देरी के बाद आज पहुंच सकता है मानसून

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को मानसून के पहुंचने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार है जब दिल्ली में मानसून इतनी देरी से पहुंचेगा। आम तौर पर दिल्ली में मानसून के पहुंचने की तारीख 27 जून तय मानी जाती है। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों तथा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसके परिणामस्वरूप दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अगले पांच से छह दिनों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है।

Next Story