Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Mausam Ki Jankari: मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि झारखंड, दक्षिण राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग जगहों पर मध्यम से भारी बारिश तक हो सकती है।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल
X

दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना

Mausam Ki Jankari देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश (Rain) हो रही है। वहीं कई जगहों पर बारिश से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि झारखंड, दक्षिण राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग जगहों पर मध्यम से भारी बारिश तक हो सकती है। वहीं उप हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। पूर्वी राजस्थान और उससे सटे पश्चिमी मध्य प्रदेश के मध्य भागों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों के आसपास के क्षेत्रों में बना है। दिल्ली-एनसीआर में भी दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है।

दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस बना रहा जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि सापेक्षिक आर्द्रता 89 प्रतिशत दर्ज की गयी। दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के अनुसार सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया।

राजस्थान में 30 सितंबर तक जारी रहेगा बारिश का दौर

राजस्थान में बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है। इसके साथ ही लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का दौर 30 सितंबर तक रह सकता है। आगामी चार-पांच दिनों में दौसा, अलवर, करौली, टोंक, कोटा, जयपुर, बाड़मेर और उदयपुर समेत कई इलाकों में बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में अति भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण राजस्थान में मानसून एक्टिव रहेगा। इस वजह से उदयपुर संभाग में अगले 48 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटों में बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बूंदी, कोटा, डूंगरपुर, राजसमंद और पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी दर्ज की गई है।

बिहार और झारखंड में अगले चार दिनों तक होगी बारिश

बिहार और झारखंड में एक बार फिर अगले कुछ दिन बारिश हो सकती है। दरअसल, बंगाल की खाड़ी में उत्तर पूर्व मध्य के हिस्से में एक कम दबाव का चक्रवातीय क्षेत्र बना है। इसके कारण झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्यभर के विभिन्न इलाकों में अगले चार दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने सोमवार को रांची में बताया कि 20 से लेकर 23 सितंबर तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी, जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है।

घाटी में बदलेगा मौसम

जम्मू कश्मीर में मौसम के फिर बदलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 20 से 22 सितंबर को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। इस दौरान कई स्थानों पर बिजली गरजेगी। मौसम साफ रहने से कश्मीर के अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य से 3 से 6 डिग्री ऊपर तले जाने से तपिश का अहसास हो रहा है। जबकि जम्मू संभाग में भी उमस हावी है। गौरतलब है कि जम्मू में रविवार की शुरुआत हल्के बादलों के साथ हुई, लेकिन दिन चढ़ने के साथ मौसम साफ हो गया। दोपहर को तपिश के साथ उमस हावी रही।

Next Story