Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली-एनसीआर कुछ घंटों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

Mausam Ki Jankari: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसान अगले 2 घंटे के दौरान सादुलपुर, पिलानी, कैथल, पलवल, मानेसर, सोहना, गुरुग्राम के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और दक्षिण, दक्षिण पश्चिम दिल्ली, जट्टारी, औरंगाबाद के अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली-एनसीआर कुछ घंटों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी
X
मौसम की जानकारी

दिल्ली-एनसीआर में बादलों का आना-जाना लगा हुआ लेकिन बारिश नहीं हो रही है। मौसम विभाग ने आज के लिए संभावना जताई थी कि भारी बारिश दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है। विभाग ने परामर्श में कहा है कि बारिश की वजह से निचले इलाकों में पानी भर सकता है और यातायात प्रभावित हो सकता है। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। हालांकि बारिश होने पर थोड़ी राहत मिल जाये परंतु भारी बारिश से लोगों को परेशानी भी झेलनी पड़ जाती है। सड़कों पर हर जगह जलभराव हो जाता है वहीं दिल्ली की सड़कें नदियां में तब्दील हो जाती है। दिल्ली के रोड पर कई किलो मीटर तक लंबा जाम लग जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसान अगले 2 घंटे के दौरान सादुलपुर, पिलानी, कैथल, पलवल, मानेसर, सोहना, गुरुग्राम के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और दक्षिण, दक्षिण पश्चिम दिल्ली, जट्टारी, औरंगाबाद के अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी।

Delhi weather, delhi today weather, rain in delhi, heavy rain in delhi, delhi rain, delhi rain update, delhi weather update, Delhi 3 september weatherवहीं दिल्ली में इस साल मानसून के मौसम में अब तक 62 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई और यह उत्तरपश्चिम भारत में बारिश की सबसे ज्यादा कमी वाला दूसरे नंबर का जिला बन गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में एक जून से मानसून की शुरुआत होने से अब तक 222.9 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य 582.3 मिमी बारिश से कम है। उत्तरपश्चिम भारत में इस मानसून में सबसे कम बारिश के मामले में यह गौतम बुद्ध नगर के बाद दूसरे स्थान पर है। यहां 66.3 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य 452 मिमी से 85 फीसदी कम है। वहीं उत्तरपूर्वी और उत्तर पश्चिमी दिल्ली में अब तक 33 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।

उत्तरपूर्वी दिल्ली में सामान्य 582.2 मिमी बारिश की तुलना में अब तक 401.5 मिमी बारिश दर्ज हुई है। उत्तरपश्चिम दिल्ली में सामान्य 399.7 मिमी बारिश की अपेक्षा 276.5 मिमी बारिश दर्ज हुई। उत्तरपश्चिम भारत में पंचकूला में 61 फीसदी, मथुरा में 60 फीसदी, गाजियाबाद में 59 फीसदी, कौशाम्बी में 57 फीसदी, बुलंदशहर में 56 फीसदी, रामपुर में 55 फीसदी, होशियारपुर में 53 फीसदी, रोहतक में 52 फीसदी, कानपुर में 50 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को मध्यम बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

Next Story