Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली-NCR में बारिश ने तोड़ा 46 सालों का रिकॉर्ड, IGI एयरपोर्ट हुआ पानी-पानी

Mausam Ki Jankari: शनिवार को सुबह से हो रही भारी बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि इस साल दिल्ली में अब तक 1,100 मिमी बारिश हुई है। यह 46 सालों में सबसे अधिक है।यह पिछले साल दर्ज की गई बारिश से लगभग दोगुनी है। अभी दिन खत्म होने में समय बाकी है ऐसे में इस आंकड़े में बदलाव हो सकता है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला, जिसे शहर के लिए आधिकारिक मार्कर माना जाता है, ने 1975 के मॉनसून मौसम में 1,150 मिलिमीटर बारिश का अनुमान लगाया था।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली-NCR में बारिश ने तोड़ा 46 सालों का रिकॉर्ड, IGI एयरपोर्ट हुआ पानी-पानी
X

दिल्ली-NCR में बारिश ने तोड़ा 46 सालों का रिकॉर्ड, IGI एयरपोर्ट हुआ पानी-पानी

Mausam Ki Jankari दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में आज हुई बारिश (Heavy Rain) ने लोगों को राहत देने के साथ आफत भी दी है। क्योंकि भारी बारिश से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) पर जलभराव देखने को मिला। वहीं खराब मौसम (Delhi Weather) के कारण पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने ट्वीटर पर बताया कि अचानक भारी बारिश आने के कारण एयरपोर्ट के परिसर में थोड़े समय के लिए जलभराव (Water Logging) हो गया था। वहीं शनिवार को सुबह से हो रही भारी बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि इस साल दिल्ली में अब तक 1,100 मिमी बारिश हुई है। यह 46 सालों में सबसे अधिक है।

यह पिछले साल दर्ज की गई बारिश से लगभग दोगुनी है। अभी दिन खत्म होने में समय बाकी है ऐसे में इस आंकड़े में बदलाव हो सकता है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला, जिसे शहर के लिए आधिकारिक मार्कर माना जाता है, ने 1975 के मॉनसून मौसम में 1,150 मिलिमीटर बारिश का अनुमान लगाया था। वहीं दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस साल, पहले ही 1,100 मिलिमीटर बारिश हो चुकी है। बारिश क मौसम अभी समाप्त नहीं हुआ है। आम तौर पर, दिल्ली में मानसून के मौसम में 648.9 मिलिमीटर बारिश होती है। दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में लगातार दो दिनों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई- एक सितंबर को 112.1 मिमी और दो सितंबर को 117.7 मिमी वर्षा हुई।

इस महीने अब तक 248.9 मिमी वर्षा हुई है, जो सितंबर के औसत 129.8 मिमी बारिश से काफी ज्यादा है। दिल्ली में 13 जुलाई को मानसून पहुंचा था जो 19 वर्षों के इतिहास में सबसे देर से आया। इसके बावजूद, राजधानी में महीने में 16 दिन बारिश हुई जो पिछले चार साल में सबसे ज्यादा है। जुलाई में 507.1 मिमी बारिश हुई जो औसत 210.6 मिमी से बहुत ज्यादा है। यह जुलाई 2003 के बाद सबसे ज्यादा बारिश हुई थी जो अब तक दूसरी बार इतनी बारिश दर्ज की गई है। बारिश थी और अब तक दूसरी बार इतनी बारिश हुई है।

Next Story