Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में शीतलहर से ठंड का प्रकोप जारी, अगले दो-तीनों में पारा में वृद्धि का अनुमान

Mausam Ki Jankari: राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा (Dense Fog) छाया रहा। कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई। साथ कोहरे से दिल्ली की यातायात व्यवस्था बिगड़ी नजर आई। मौसम विभाग के बताया कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

Mausam Ki Jankari: दिल्ली में शीतलहर से ठंड का प्रकोप जारी, अगले दो-तीनों में पारा में वृद्धि का अनुमान
X

दिल्ली में शीतलहर से ठंड का प्रकोप जारी

Mausam Ki Jankari दिल्ली में ठंड (Delhi Cold) का प्रकोप जारी है। शीतलहर (Cold Wave) से लोगों का निजाद नहीं मिल रही है। मौसम विभाग (IMD) ने अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली के तापमान (Delhi Temperature) में वृद्धि देखने को मिलेगी। जिससे लोगों को ठंड से राहत मिलेगी। वहीं, राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा (Dense Fog) छाया रहा। कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई। साथ कोहरे से दिल्ली की यातायात व्यवस्था बिगड़ी नजर आई। मौसम विभाग के बताया कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

इससे पहले, पश्चिमी हिमालय से बहकर आई बर्फीली हवाओं के कारण शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरकर 6.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते शहर में बृहस्पतिवार को 2.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ों से मैदानी इलाकों की तरफ ठंडी और शुष्क हवाएं बहनी शुरू हो गई हैं जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस था। यदि मैदानी इलाकों में चार डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जाता है, तो आईएमडी शीत लहर की घोषणा करता है और यदि तापमान दो डिग्री सेल्सियस या उससे भी नीचे गिर जाता है तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा बेहद घना, 51 से 200 मीटर के बीच घना, 201 से 500 के मीटर के बीच मध्यम और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को हल्का माना जाता है।

Next Story