Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली विधानसभा को किया संबोधित, इन मुद्दों पर दी महत्वपूर्ण जानकारी

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल (Lieutenant Governor Anil Baijal) विधानसभा को संबोधित किया है। इस दौरान कई मुद्दों पर उन्होंने जानकारी दी है। बैजल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मौजूदा वित्त वर्ष में दिल्ली के सकल घरेलू उत्पाद में 5.6 प्रतिशत की कमी आने की आशंका है।

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली विधानसभा को किया संबोधित, इन मुद्दों पर दी महत्वपूर्ण जानकारी
X

उपराज्यपाल अनिल बैजल 

Delhi Legislative Assembly दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र (Budget Session) आज से शुरू हो रहा है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली सरकार (Delhi Government) दिल्लीवासियों को मुफ्त कोरोना टीका (Corona Vaccine Free) देने का ऐलान कर सकती है। राज्य सरकार काफी पहले से इसकी तैयारी कर रही थी। इसके अलावा कई अहम घोषणाएं भी की जा सकती हैं।

इसी बीच, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल (Lieutenant Governor Anil Baijal) ने विधानसभा को संबोधित किया है। इस दौरान कई मुद्दों पर उन्होंने जानकारी दी है। बैजल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मौजूदा वित्त वर्ष में दिल्ली के सकल घरेलू उत्पाद में 5.6 प्रतिशत की कमी आने की आशंका है। बैजल ने बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती पैदा की, जिसके कारण पिछला साल अप्रत्याशित रहा।

दिल्ली सरकार ने केंद्र के साथ मिलकर इस चुनौती का सामना किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने वैश्विक महामारी के कारण पैदा हुए संकट और लोगों की नौकरियां जाने की समस्या से निपटने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। उन्होंने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने, प्लाज्मा बैंक स्थापित करने और घर में पृथक-वास की सुविधा समेत दिल्ली सरकार के उठाए कदमों को रेखांकित किया।

मनीष सिसोदिया विधानसभा पटल पर रखेंगे आर्थिक सर्वेक्षण

विधानसभा में 9 मार्च को दिल्ली का बजट पेश किया जाएगा। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया विधानसभा पटल पर आर्थिक सर्वेक्षण रखेंगे। उसके बाद दिल्ली सरकार बजट पेश करेगी। महामारी में राजस्व कम होने दिल्ली के बजट का आकार सरकार बढ़ाने की तैयारी में है। वर्ष 2020-21 में 65 हजार करोड़ का अनुमानित बजट पेश किया गया था। इसमें दस फीसदी तक इजाफा करने की तैयारी है। बजट में कोविड से लेकर रोजगार, आजादी के 75वें साल की झलक दिखेगी। सरकार ने साफ किया है कि राजस्व में कमी के बाद भी बिजली, पानी, बस यात्रा पर चल रही पुरानी योजनाएं जारी रहेगी। नई योजनाएं भी घोषित की जाएगी।

Next Story