Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए आखिर कब उड़ेगा भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट से पहला विमान, क्या होगी खासियतें

सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस विशाल परियोजना के चलते विस्थापित हुए तीन हजार से अधिक परिवारों के पुनर्वास का कार्य भी मई 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है।

जानिए आखिर कब उड़ेगा भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट से पहला विमान, क्या होगी खासियत
X

जानिए आखिर कब उड़ेगा भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट से पहला विमान

नोएडा में बन रहा एयरपोर्ट भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा और इसके संचालन को लेकर एक बड़ी खबर आई है। आने वाले दो-तीन सालों में इस एयरपोर्ट से विमान का उड़ाया जाएगा। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का परियोजना कार्य तय समयानुसार प्रगति कर रहा है और यहां से पहली उड़ान दिसंबर 2023 अथवा जनवरी 2024 तक शुरू होने की उम्मीद है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

18 दिसंबर को यूपी सरकार ने हवाईअड्डे को लेकर मंजूरी दी थी

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (एनआईएएल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस विशाल परियोजना के चलते विस्थापित हुए तीन हजार से अधिक परिवारों के पुनर्वास का कार्य भी मई 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 दिसंबर को गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर क्षेत्र में बन रहे इस हवाईअड्डे के नाम, डिजाइन और लोगो (चिन्ह) को मंजूरी दी थी। स्विट्जरलैंड की निजी कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को हवाई अड्डे के निर्माण का ठेका मिला है।

नोडल एजेंसी परियोजना की प्रगति की करेगी निगरानी

वहीं, एनआईएएल प्रदेश सरकार की नोडल एजेंसी है जोकि परियोजना की प्रगति की निगरानी करेगी। सिंह ने कहा कि हवाईअड्डे के लिए रियायत समझौते पर सात अक्टूबर को हस्ताक्षर किए गए थे और परियोजना के लिए मास्टर प्लान अगले 60 दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाना था। मास्टर प्लान को चार दिसंबर को नागरिक उड्डयन मंत्रालय को उनकी टिप्पणी के लिए सौंपा गया। मंत्रालय से वापस आने के बाद इसे एनआईएएल बोर्ड की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जहां से मंजूरी मिलने के बाद निर्माण एवं विकास कार्य शुरू होगा। सिंह ने कहा कि परियोजना अब तक तय समयानुसार प्रगति कर रही है और इस हवाईअड्डे से पहली उड़ान दिसंबर 2023 अथवा जनवरी 2024 से संभव है।

Next Story